Rewari News : एडीसी ने परिवार पहचान पत्र को लेकर अधिकारियों की बैठक ली

रेवाड़ी, 4 जनवरी। जिला नागरिक संसाधन सूचना अधिकारी एवं एडीसी राहुल हुड्डï ने सोमवार को जिला सचिवालय सभागार में परिवार पहचान पत्र की समीक्षा बैठक की। एडीसी राहुल हुड्डï ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी विभागाध्यक्ष अपने अधीन अधिकरियों व कर्मचारियों के परिवार पहचान पत्र मंगलवार तक अपडेट करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री इस बारेे में विभागानुसार परिवार पहचान पत्र की समीक्षा करेंगें। उन्होंनें अधिकारियों को निर्देश दिए कि जिस विभाग के कर्मचारियों के पहचान पत्र मंगलवार तक अपडेट नहीं होगें तो उसके लिए डीडीओ स्वयं जिम्मेवार होगें।



एडीसी ने परिवार पहचान पत्र की विभागवाईज समीक्षा बैठक की और लम्बित कर्मचारियों की स्थिति से अवगत कराते हुए कहा कि जिन-जिन कर्मचारियों के परिवार पहचान पत्र इस सूची में लम्बित है उन्हें आज शाम तक अवश्य पूरा करा दें। राहुल हुड्डï ने बताया कि परिवार पहचान पत्र का प्राथमिक उद्देश्य हरियाणा में सभी परिवारों का प्रमाणित, सत्यापित और विश्वसनीय डाटा तैयार करना है। उन्होंने कहा कि परिवार पहचान पत्र हरियाणा में प्रत्येक परिवार की पहचान करता है और परिवार के बुनियादी डाटा को डिजीटल प्रारूप में परिवार की सहमति से प्रदान करता है। अतिरिक्त उपायुक्त ने कहा कि प्रत्येक परिवार को 8 अंको की परिवार पहचान आईडी प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि फैमिली डाटा के ऑटोमैटिक अपडेशन को सुनिश्चित करने के लिए फैमिली आईडी को जन्म और मृत्य व मैरिज रिकार्ड से जोड़ा जाएगा। उन्होंने बताया कि वृद्धावस्था, विधवा और दिव्यांग पैंशन के लिए अब केंद्र व प्रदेश सरकार ने परिवार पहचान पत्र का होना अनिवार्य कर दिया गया है। इसके अलावा फैमिली आईडी छात्रवृति, सब्सिडी और अन्य पैंशन जैसी सभी मौजूदा स्वतंत्र योजनाओं को जोड़ेगी ताकि स्थिरता और विश्वसनीयता सुनिश्चित हो सके तथा साथ ही विभिन्न योजनाओं, सेवाओं, सब्सिडी और पैंशन के लाभार्थियों के स्वत: चयन को सक्षम किया जा सके। यहां यह भी बतां दे कि जिला में अब तक एक लाख &8 हजार &48 परिवार अपना परिवार पहचान पत्र अपडेट करवा चुके है जिनमें 5 लाख एक हजार 979 परिवार सदस्यों की संख्या है। बैठक में डीआईओ सुनील कुमार, उप-आबकारी एवं कराधान आयुक्त प्रियंका यादव, जिला मौलिक शिक्षा अधिकारी सूरजभान, सीएमओ डॉ सुशील माही सहित अन्य संबंधित अधिकारी उपस्थित रहें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें