expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Pakur News: वाॅलीबाॅल संघ के सचिव हिसाबी राय के नेतृत्व में स्वामी विवेकानंद की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया गया।


ग्राम समाचार, पाकुड़। जिला वाॅलीबाॅल संघ,पाकुङ के सचिव हिसाबी राय के नेतृत्व में युवा हृदय सम्राट,महान विचारक स्वामी विवेकानंद जी की जयंती राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में रेलवे रिक्रिएशन क्लब,पाकुड़ में मनाया गया।जिसमें प्रमुख रुप से जिला बॉलीवाॅल संघ के सह-सचिव अनिकेत गोस्वामी,लाल्टू भौमिक,अमित ठाकुर,जवाहर सिंह, अविनाश पंडित सहित दर्जनों खिलाड़ी मौजूद थे। स्वामी जी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।इस अवसर पर स्वामी जी को याद करते हुए संघ के सचिव हिसाबी राय ने कहा कि नवजागरण का अग्रदूत यदि स्वामी विवेकानंद को कहा जाए तो अतिशयोक्ति नहीं होगी।उन्होंने सदियों की गुलामी में जकड़े भारतवासियों को मुक्ति का रास्ता सुझाया।जन-जन के मन में भारतीय होने के गर्भ का बोध कराया।उन्होंने मानव जीवन को अन्याय,शोषण कुरीतियों के खिलाफ उठ खड़े होने का साहस प्रदान किया और पाश्चात्य संस्कृति की चकाचौंध में दिग्भ्रमित भारतीय नौजवानों के मन मस्तिष्क में स्वदेश प्रेम एवं हिंदुत्व जीवन दर्शन के प्रति अगर विश्वास पैदा किया।अपनी विद्वता पूर्ण एवं तर्क आधारित भाषणों से दुनियाभर के बुद्धिजीवियों के बीच भारत के प्रति एक जिज्ञासा पैदा किया और राष्ट्रीय पुनर्निर्माण की नींव रखी। इस अवसर पर सह-सचिव अनिकेत गोस्वामी ने कहा कि स्वामी जी के जीवन में शिकागो धर्म सम्मेलन एक मील का पत्थर साबित हुआ।इस 17 दिन के धर्म सम्मेलन में इस 30 वर्षीय हिंदू सन्यासी को सुविख्यात कर दिया।आज इस जयंती पर हम स्वामी जी को शत शत नमन करते हैं। कार्यक्रम में भूमि कुमारी,कृष्णा जैन,संजय कुमार,खुशबू कुमारी जैन आशीष कुमार सिंह,जय राज,उदय राय,राजा सिंह,ओम प्रकाश नाथ, अक्षांश भगत,सत्यम शाह,राकेश सिंह,मनीष सिंह,रोहित सिंह,अनिस अंसारी,पवन रविदास,गोपाल पासवान,वैभव कुमार,ओम कुमार इत्यादि मौजूद थे।

ग्राम समाचार, पाकुड़ बिक्की कुमार भगत की रिपोर्ट।


Share on Google Plus

Editor - रंजीत भगत, पाकुड़

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें