expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Karnal News : 72वे गणतंत्र दिवस पर्व पर कैबिनेट मंत्री डॉ बनवारी लाल ने करनाल में ध्वजारोहण किया



करनाल 26 जनवरी, 72वां गणतंत्र दिवस स्थानीय एन.डी.आर.आई. के मैदान में बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। इस अवसर पर आयोजित समारोह में प्रदेश के सहकारिता मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने मुख्यतिथि के रूप में ध्वज फहराया और परेड की सलामी ली और निरीक्षण किया। परेड में सम्मिलित पुलिस, गृह रक्षी व एनसीसी की टुकडिय़ों के अतिरिक्त प्रजातंत्र के प्रहरी स्वयं सेवकों ने भाग लेकर शानदार मार्चपास्ट किया। इससे पूर्व मुख्यतिथि ने एनडीआरआई परिसर में बनाए गए युद्घ स्मारक पर जाकर देश की रक्षा के लिए वीर गति को प्राप्त सैनिकों के सम्मान में पुष्प अर्पित किए। 



गणतंत्र दिवस समारोह के मौके पर जिला वासियों के नाम अपने संदेश में डॉ. बनवारी लाल ने बोलते हुए कहा कि 26 जनवरी 1950 में भारतीय संविधान लागू हुआ था। संविधान की बदोलत छोटे-बड़े, अमीर-गरीब सभी को न्याय, स्वतंत्रता और समानता का अधिकार मिला। इसके लिए उन्होंने बाबा साहेब डॉ. भीम राव अम्बेडकर सहित, संविधान सभा के तमाम सदस्यों को नमन किया। उन्होंने कहा कि गणतंत्र दिवस के पावन पर्व के साथ देश भक्तों के त्याग, तप और बलिदान की लम्बी गौरव गाथा जुड़ी हुई है। आजादी और उसके बाद देश की एकता-अखण्ड़ता के लिए अपने प्राणो की बाजी लगाने वाले वीर सैनिकों को सलाम करते कहा कि हरियाणा के लोग सेना में भर्ती होना अपनी शान समझते हैं, यही कारण है कि आज भारतीय सेना का हर दसवां जवान हरियाणा से है। 



मुख्यतिथि डॉ. बनवारी लाल ने आगे कहा कि गणतंत्र दिवस का पावन पर्व खुशिया मनाने के साथ-साथ आत्म विश्लेषण करने का दिन भी है। हालांकि राष्टï्र ने चौतरफा उल्लेखनीय प्रगति की है, लेकिन अभी वह मुकाम हासिल करना बाकी है, जिसका सपना हमारे स्वतंत्रता सेनानियों ने देखा था। उन्होंने भाषण में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के कुशल नेतृत्व में विगत लगभग पौने 7 सालों में लिए गए ऐतिहासिक फैसलों का जिक्र कर कहा कि जम्मू एवं कश्मीर से अनुछेद 370 व धारा-35 (ए) को हटाकर महापुरूषों के अखण्ड भारत के सपने को पूरा किया। 

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी ने पूरी दुनिया को हिलाकर रख दिया था, लेकिन हमारे देश के लोगों ने प्रधानमंत्री के ऊर्जावान नेतृत्व में धैर्य और संयम से काम लेते हुए इस महामारी का डटकर मुकाबला किया। सही कारण है कि भारत में इसके संक्रमितों की मृत्यु दर पश्चिमी देशों के मुकाबले बेहद कम रही। अब कोरोना की वैक्सीन आ गई है, इसलिए उम्मीद है कि जल्द ही इस महामारी को हराने में हम कामयाब होंगे। 

उन्होंने आगे कहा कि सरकार ने ई-गवर्नेंस का रास्ता अपनाकर प्रदेश में 41 विभागों की लगभग 550 सेवाएं और योजनाएं अंत्योदय सरल पोर्टल के माध्यम से ऑनलाईन उपलब्ध करवाई हैं। सूचना प्रोद्योगिकी के माध्यम से ईज ऑफ लिविंग की दिशा में काम किया जा रहा है। वर्ष 2020 सुशासन संकल्प वर्ष और वर्ष 2021 को सुशासन परिणाम वर्ष के रूप में मनाया जा रहा है। भू-रिकॉर्ड को डिजिटलाईजेशन करने के लिए वैब हैलरिस लागू की गई है। हरियाणा स्मार्ट ग्राम प्राधिकरण का गठन, बिजली वितरण नेटवर्क को मजबूत करने के लिए 6772 करोड़ रूपये खर्च किए गए हैं। मनोहर ज्योति योजना के तहत घरों में सोलर सिस्टम लगवाने के लिए 15 हजार रूपये की प्रोत्साहन राशि दी जा रही है। आयुषमान भारत योजना के साथ-साथ सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों के लिए सीमित कैशलेस चिकित्सा सेवाएं शुरू की गई हैं। 



डॉ. बनवारी लाल ने बताया कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में 67 नए कॉलेज खोले गए, जिनमें 42 कॉलेज केवल लड़कियों के लिए हैं। अब प्रदेश में हर 15 किलोमीटर के दायरे में कॉलेज है। पिछले सवा 6 साल में 80 हजार से अधिक युवाओं को योग्यता के आधार पर नौकरियां प्रदान करने के साथ-साथ ग्रुप सी व डी के लिए पहली जवरी 2021 से एकल पंजीकरण और कॉमन एंट्रेंस टैस्ट शुरू किए हैं। युवाओं के कौशल विकास के लिए हरियाणा कौशल विकास मिशन बनाया गया है। अुर्जन, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद आवार्डियों का मानदेय 5 हजार रूपये से बढ़ाकर 20 हजार रूपये मासिक किया गया है, तेनजिंग नोरगे अवार्डी और भीम अवार्डियों को भी मानदेय दिया जाएगा। सरकार ने ओलम्पिक और पैरा ओलम्पिक खेलो में क्वालिफाई करते ही तैयारी के लिए खिलाड़ी को 5 लाख रूपये की प्रोत्साहन राशि एडवांस में देने का निर्णय लिया है। सरकार ने विश्व की 10 सबसे ऊंची चोटियों को फतेह करने वाले हरियाणा के पर्वतारोहियों को 5 लाख रूपये नकद और गे्रड सी सर्टिफिकेट देने का निर्णय लिया है। उन्होंने खुशी प्रकट करते हुए कहा कि खेला इंडिया यूथ गेम्स 2021 की मेजबानी का मौका इस बार पंचकूला को मिला है।    डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि मौजूदा सरकार के कार्यकाल में प्रदेश में 1070 किलोमीटर लम्बे 17 राजमार्ग घोषित किए गए हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लगभग 55900 मकान और 19600 से ज्यादा फ्लैट्ïस बनाए गए हैं। युवाओं में उद्यमशीलता के गुणो को निखारने के लिए ग्रामीण क्षेत्रो में 1500 और शहरी क्षेत्रो में 500 रिटेल आउटलेट खोलने का निर्णय लिया है। अनुसूचित जाति के छात्रो को लाभ पहुंचाने के लिए अगले 5 वर्षो में 4 करोड़ से अधिक छात्रों को मैट्रिकोत्तर छात्रवृत्ति की केन्द्र प्रायोजित स्कीम बड़े और रूपांतरात्मक परिवर्तनो के साथ अनुमोदित की गई है। इस योजना के तहत केन्द्रीय मंत्रिमण्डल ने 59 हजार करोड़ रूपये के बजट का प्रावधान किया है।

उन्होंने कहा कि कर्ण नगरी करनाल की सहकारी चीनी मिल का नवीनीकरण करने के साथ-साथ जिला के बसताड़ा, बसतली, तरावड़ी, जुण्ड़ला, जयसिंहपुरा व पाढा गांव में करीब 100 करोड़ रूपये की लागत से राजकीय महिला कॉलेज बनाए जा रहे हैं, इनमें उच्च कॉलेजों की इसी सत्र में कक्षाएं आरम्भ हो जाएंगी। जिला के कुटेल गांव में पंडित दीनदयाल उपाध्याय के नाम से राजकीय आर्युविज्ञान विश्वविद्यालय तथा अंजनथली में महाराणा प्रताप के नाम से बागवानी विश्वविद्यालय स्थापित किए जा रहे हैं। करनाल को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित करने के लिए लगातार विकास कार्य जारी हैं। भाषण के अंत में उन्होंने राष्टï्र की मजबूती और हरियाणा की सुख-समृद्घि के लिए एकजुट होकर काम करने का संकल्प दोहराया। 



गणतंत्र दिवस समारोह में नीलोखेड़ी के विधायक एवं वन विकास बोर्ड के चेयरमैन धर्मपाल गोंदर, भाजपा जिलाध्यक्ष योगेन्द्र राणा, मुख्यमंत्री के प्रतिनिधि संजय बठला, स्वच्छ भारत मिशन के कार्यकारी उपाध्यक्ष सुभाष चन्द्र, हरियाणा केशकला बोर्ड के उपाध्यक्ष यशपाल ठाकुर, जिला एवं सत्र न्यायधीश, उपायुक्त निशांत कुमार यादव, पुलिस अधीक्षक गंगाराम पुनिया, मेयर रेणु बाला गुप्ता, नगर निगम आयुक्त विक्रम, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष जगमोहन आनंद, भाजता नेता जगदेव पाढा, जिला मीडिया प्रभारी शमशेर नैन, सीनियर डिप्टी मेयर राजेश अग्घी, पूर्व मार्किट कमेटी चेयरमैन ईलम सिंह व जयपाल शर्मा, कृष्ण भुक्कल तथा अनेक गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।  



गणतंत्र दिवस समारोह एनडीआरआई के खेल मैदान में मनाया गया। इस समारोह में समुचित परेड का नेतृत्व डीएसपी गजेन्द्र सिंह ने किया। परेड में पुलिस विभाग की महिला व पुरूष की संयुक्त टुकड़ी का नेतृत्व एएसआई अजय कुमार, होमगार्ड प्लाटून का नेतृत्व एसआई पंकज राणा, एनसीसी आर्मी विंग ब्वायज की प्लाटून का नेतृत्व सीनियर अंडर ऑफिसर योगेश कुमार व एनसीसी आर्मी विंग गल्र्स की प्लाटून का नेतृत्व सीनियर अंडर ऑफिसर वर्षा मान, एनसीसी एयर विंग ब्वायज व गल्र्स की संयुक्त टूकड़ी का नेतृत्व कैडेट सौरव, एनएसएस प्रजातंत्र के प्रहरी की टुकड़ी का नेतृत्व कुमारी पूनम ने किया. 



गणतंत्र दिवस समारोह में राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रेम नगर, कनिका पब्लिक स्कूल, स्वामी अमरदेव पब्लिक स्कूल गोंदर के बच्चों ने योग के माध्यम से सूर्य नमस्कार व कनिका पब्लिक स्कूल, राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय प्रेम नगर के बच्चों ने संगीतमय योग किया और यह आकर्षण का केन्द्र रही। इस प्रस्तुति में डीपी बलवंत सिंह व आयुष विभाग से डा. अमित पुंज का विशेष सहयोग रहा। अंत में राष्ट्रीय गान की प्रस्तुति राजकीय कन्या वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय रेलवे रोड की छात्राओं ने दी।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें