expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Godda News: 238 कंप्यूटर ऑपरेटर ने दक्षता जांच कराया

 *सूचना भवन, गोड्डा*

====================

*जिला जनसम्पर्क कार्यालय*

====================

*प्रेस विज्ञप्ति संख्या-78*




ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-  गोड्डा जिला अंतर्गत विभिन्न कार्यालयों में कार्य संपादन हेतु संविदा/मानदेय/ दैनिक/स्थानीय व्यवस्था/आउटसोर्सिंग एजेंसी द्वारा कम्प्यूटर आॅपरेटर कार्यरत/प्रतिनियुक्त हैं। वर्तमान में कम्प्यूटर आॅपरेटर को जो कार्य आवंटित किया जा रहा है उसमें वह दक्ष नहीं है जिससे कई प्रकार के अतिमहत्वपूर्ण कार्य ससमय संपादित नहीं हो पाता है, फलस्वरुप कई प्रकार का जनकल्याणकारी योजनाओं से संबंधित कार्य प्रभावित हो रहे हैं। इस परिपेक्ष्य में अनुमंडल पदाधिकारी, गोड्डा की अध्यक्षता में सभी कार्यालय में कार्यरत कम्प्यूटर आॅपरेटर की दक्षता जाँच (Skill Test) दिनांक-10.01.2021, 11.01.2021 तथा 17.01.2021 को डी0आर0डी0ए0 गोड्डा कम्प्यूटर लैब में करायी गयी, जिसमें 238 कम्प्यूटर आॅपरेटर ने दक्षता जाँच कराया।

दक्षता जाँच के उपरांत कम्प्यूटर आॅपरेटर को तीन श्रेणियों में रखा गया है, जो निम्न प्रकार है:-

(1) श्रेणी- Green Zone ( Greater then 40 Marks ), कम्प्यूटर आॅपरेटर की संख्या- 50.*

(2) श्रेणी- Yellow Zone ( Between 20 to 40 Marks ), कम्प्यूटर आॅपरेटर की संख्या- 118.

(3) श्रेणी- Red Zone ( Less than 20 Marks ), कम्प्यूटर आॅपरेटर की संख्या- 70.

दक्षता जांच में उपस्थित कंप्यूटर ऑपरेटर को लेकर उपायुक्त द्वारा निम्न निर्देश दिए गए हैं:-

(1) 50 कम्प्यूटर आॅपरेटर दक्ष है जिन्हें Green Zone में रखा गया है। उक्त कम्प्यूटर आॅपरेटर का कार्य प्रशंसनीय है।

(2) 118 कम्प्यूटर आॅपरेटर मध्यम स्तर के दक्ष हैं। उक्त कम्प्यूटर आॅपरेटर को Green Zone में पहुँचना है। अतः Yellow Zone के कम्प्यूटर आॅपरेटर अतिशीघ्र अपनी दक्षता में अपेक्षित सुधार लाना सुनिश्चित करें। इनकी दक्षता जाँच पुनः कराई जायेगी।

(3) 70 कम्प्यूटर आॅपरेटर निम्न स्तर के दक्ष हैं। उक्त कम्प्यूटर आॅपरेटर को Green Zone में पहुँचना है। अतः Red Zone के कम्प्यूटर आॅपरेटर को 01 माह का समय प्रदान किया जाता है, जिसके पश्चात् इनकी दक्षता जाँच पुनः कराई जायेगी। अपेक्षित सुधार नहीं होने की स्थिति में संबंधित कम्प्यूटर आॅपरेटर को कार्यमुक्त कर दिया जायेगा।*

(4) सभी कार्यालय प्रधान को निदेशित किया जाता है कि जिन कम्प्यूटर आॅपरेटर का दक्षता जाँच नहीं हुआ है अथवा अनुपस्थित थे उनसे कार्य न लेते हुए अगले आदेश तक के लिए वेतन स्थगित रखना सुनिश्चित करेंगे।*

(5) स्थापना उप समाहर्ता, गोड्डा को निदेश दिया जाता है कि गोड्डा जिलान्तर्गत सभी कार्यालय में कार्यरत कम्प्यूटर आॅपरेटर का प्रत्येक वर्ष दक्षता जाँच ( Skill Test ) का आयोजन कराना सुनिश्चित करेंगे। दक्षता जाँच ( Skill Test ) के आधार पर हीं संविदा आधारित नियुक्त कम्प्यूटर आॅपरेटर का अवधि विस्तार किया जायेगा तथा दैनिक पारिश्रमिक उनकी दक्षता के आधार पर तय किया जायेगा। इसके लिए श्रम नियोजन विभाग, झारखंड राँची द्वारा कुशल/अकुशल के लिए संशोधित/बढ़ोतरी दर मान्य होगा।

(6) सभी आउटसोर्सिंग एजेंसियों को आदेश दिया जाता है कि गोड्डा जिला के किसी भी विभाग में कम्प्यूटर आॅपरेटर की नियुक्ति/अवधि विस्तार के पूर्व जिला प्रशासन, गोड्डा को सूचित करेंगे।



Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें