expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Bounsi News: रेफरल अस्पताल में कोरोना वैक्सीन लगाने का दिया गया प्रशिक्षण

 ग्राम समाचार, बौंसी, बांका। प्रखंड के रेफरल अस्पताल बौंसी के सभागार में सोमवार को करोना वैक्सीन लगाने का प्रशिक्षण दिया गया। स्वास्थ्य विभाग के जिला अनुश्रवण सह मूल्यांकन पदाधिकारी अंजनी नंदन शरण मिश्रा के द्वारा अस्पताल के एएनएम, डेटा एंट्री ऑपरेटर, सुरक्षाकर्मी व अन्य को कई महत्वपूर्ण जानकारी दी गई। प्रोजेक्टर के माध्यम से करीब 2 घंटे तक सभी पहलुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा की गई। इसके लिए 4 टीम का गठन किया गया है। इसमें एएनएम और डेटा ऑपरेटर भी शामिल हैं। बताया गया कि, टीकाकरण स्थल पर समय से 

पहले पहुंच कर तैयार हो जाना है। टीकाकरण कक्ष में एक समय में केवल एक व्यक्ति ही प्रवेश करेगा। यहां पर 2 वैक्सीन कैरियर, चार अनुकूलित एस्पेक्ट्स में पर्याप्त मात्रा में कोविड- वैक्सिंग रखी रहेगी। इसके अलावा एडी सिरिंज, हैंड सैनिटाइजर, मास्क, वैक्सीन वाईल, ओपनर, कटर, पार्टीशन स्क्रीन के अलावा रेड एंड ब्लू बैग, ब्लू पंक्चर प्रूफ कंटेनर, कचरे बैग इत्यादि के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। बताया गया कि, वैक्सीन लगाने के बाद करीब आधे घंटे तक मरीज को ऑब्जरवेशन रूम में बिठाकर रखना है। किसी भी तरह की परेशानी होने पर संबंधित चिकित्सा अधिकारी को सूचना देनी है। टीकाकरण के बाद डाटा ऑपरेटर तुरंत से स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल पर अपलोड करेगा। एक व्यक्ति को कितने बजे टीका लगाया गया समय भी अंकित रहेगा। इस मौके पर मुख्य रूप से चिकित्सक उत्तम कुमार, सरफराज नवाज अंसारी, प्रबंधक मनोज कुमार, विभव कुमार ठाकुर, सौरभ कुमार डॉक्टर के अलावा भारी संख्या में जीएनएम, एएनएम सहित अन्य उपस्थित थे। 

कुमार चंदन, ग्राम समाचार संवाददाता, बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें