expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Banka News: पापाहरणी संयुक्त आदेश 2021

 ब्यूरो रिपोर्ट, बांका। बांका जिला के बौसी प्रखंड स्थित भगवान मधुसूदन का मंदिर प्राचीन काल से प्रसिद्ध है। प्रत्येक वर्ष 14 जनवरी को यहां मकर सक्रांति के शुभ अवसर पर हजारों श्रद्धालु भगवान मधुसूदन के दर्शन के लिए आते हैं। मंदार पर्वत के गर्भ में अवस्थित पापाहरणी तलाव के बीच श्री श्री 108 लक्ष्मी नारायण मंदिर अवस्थित है। पापहरणी तालाब में हजारों हजारों श्रद्धालु व स्थान ध्यान कर पूजा अर्चना करते हैं। विभिन्न राज्यों से सफा धर्मावलंबी इस अवसर पर 10 जनवरी से ही पूजा अर्चना के लिए यहां आना प्रारंभ कर देते हैं। जैन धर्मावलंबियों के लिए मंदार एक पवित्र तीर्थ स्थान है। यहां जैन श्रद्धालुओं का भी काफी संख्या में विभिन्न राज्यों में आगमन होता है। मकर सक्रांति का पर्व प्रत्येक वर्ष प्रायः माह के 14 तारीख को मनाया जाता है। कोविड-19 के विश्वव्यापी संक्रमण के दृष्टिगत इस वर्ष मंदार महोत्सव को स्थगित रखने का निर्णय प्रशासनिक स्तर से लिया गया है। पापहारणी तलाब में भक्त जनों द्वारा स्नान आदि कार्य संपन्न किया जाता है। तालाब में पानी की गहराई को देखते हुए सुरक्षा के दृष्टिकोण से पानी के गहराई संबंधी निशान, किसी 

भी तरह की परिस्थिति से निपटने के लिए एक गोताखोर का दल, लाइफ जैकेट्स और बोट के साथ रखने का निर्देश अंचल अधिकारी बौंसी/ प्रभारी पदाधिकारी आपदा प्रबंधन शाखा, बांका को दिया गया है। जिला पदाधिकारी बांका के द्वारा सिविल सर्जन बांका को निर्देश दिया गया कि, मकर सक्रांति 2021 के अवसर पर पापहरणी तालाब पर अवस्थित नियंत्रण कक्ष में चिकित्सा दल की प्रतिनियुक्ति करेंगे। ताकि आम जनों को किसी आकस्मिक स्थिति में त्वरित चिकित्सा सुविधा उपलब्ध हो सके। साथ ही कोविड-19 से संबंधित निर्गत दिशा निर्देश को पालन करना सुनिश्चित करेंगे। सीसीटीवी कैमरा के सुरक्षा एवं संचालन के प्रभार में नियंत्रण के प्रत्येक प्रणाली में प्रतिनियुक्ति पुलिस पदाधिकारी/ दंडाधिकारी रहेंगे। पापहरणी सरोवर के आसपास प्रतिनियुक्त सभी पुलिस/ दंडाधिकारी तथा पुलिस बल का कार्य अवधि समय 8:00 बजे पूर्वाहन से 20:00 बजे अपराहन तक प्रथम पाली तथा 20:00 अपराहन से 8:00 पूर्वाहन तक द्वितीय पाली में रूप में रहेंगे। 

कुमार चंदन, ग्राम समाचार संवाददाता, बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें