expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Godda News: अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर दिव्यांग से संबंधित उपकरणों का वितरण

 


ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-    अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस के अवसर पर समाहरणालय परिसर गोड्डा में जिला समाज कल्याण गोड्डा की ओर से जरूरतमंद दिव्यांगों के सेवार्थ दिव्यांग शिविर का आयोजन किया गया।

      उपायुक्त भोर सिंह यादव, उपविकास आयुक्त अंजलि यादव, अनुमंडल पदाधिकारी ऋतुराज, जिला समाज कल्याण पदाधिकारी भारती, सहायक निदेशक सामाजिक सुरक्षा विभाग अनिल टूडू, जिला पंचायती राज पदाधिकारी जेसी विनीता केरकेट्टा, सिविल सर्जन कार्यालय के डॉ. रामप्रसाद द्वारा संयुक्त रूप से शिविर का उदघाटन किया गया।

      यह कार्यक्रम अनुमंडल पदाधिकारी गोड्डा के नेतृत्व में आयोजित की गयी। कार्यक्रम के सफल आयोजन में जिला समाज कल्याण कार्यालय के अमित कुमार, समन्वयक- यूनिसेफ एक्शन एड ने अग्रगणी भूमिका निभाई; जिला बाल संरक्षण इकाई के संरक्षण पदाधिकारी विकास चंद्र, तेजस्विनी परियोजना के जिला समन्वयक संजीव रंजन एवं कार्यक्रम पदाधिकारी यासिर अराफात, सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, महिला पर्यवेक्षिका- फ्रांसिका, रीता प्रसाद, प्रमिला कुमारी, रंभा कुमारी, रीना कुमारी एवं अन्य एवं जिला समाज कल्याण कार्यालय के समस्त कर्मियों ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई ।

          इस शिविर में 11 दिव्यांगों को व्हील चेयर, 05 को अत्याधुनिक ब्लाइंड डिजिटल स्टिक, 06 को बैसाखी, 02 को हियरिंग ऐड एवं अन्य सहायता प्रदान किया गया। संरक्षण पदाधिकारी विकास चंद्र ने कार्यक्रम में उपस्थित लोगों की समस्याएं सुनी और आवश्यक सहायता प्रदान की। शिविर में दिव्यांग पेंशन, ट्राई साईकल आदि से संबंधित आवेदन भी लिए गए एवं उनका ससमय निष्पादन भी किया जाएगा।

          अनुमंडल पदाधिकारी ऋतुराज ने बताया कि उनके द्वारा जिला समाज कल्याण अंतर्गत तेजस्वनी परियोजना के माध्यम से जिले के सभी प्रखंड में दिव्यांग सर्वेक्षण कराया गया है । जिले में जितने भी दिव्यांग हैं जिनका अबतक प्रमाण-पत्र नहीं बना है, उनका प्राथमिकता के आधार पर प्रमाण-पत्र बनाने हेतु प्रत्येक प्रखंडों में दिव्यांग जांच शिविर आयोजित किया जा रहा है, जिन जरूरतमंदों का अबतक विकलांगता प्रमाण-पत्र नहीं बना है, वे इस शिविर में भाग लेकर लाभान्वित हो सकते हैं। कहा कि, समय-समय पर कैंप आयोजित कर जरूरतमंदों को दिव्यांग यंत्र वितरित किया जाएगा।

          उपविकास आयुक्त ने बताया कि जरूरतमंदों को सरकार के विभिन्न योजना यथा- स्वामी विवेकानंद नि:शक्त प्रोत्साहन योजना, इंदिरा गांधी राष्ट्रीय दिव्यांग पेंशन योजना स्पॉन्सरशिप एवं फोस्टर केयर आदि योजनाओं से जोड़कर आच्छादित किया जाएगा।

          उपायुक्त भोर सिंह यादव ने सभा को संबोधित कर बताया कि उनकी यह महत्वाकांक्षी योजना है कि गोड्डा जिले में एक दिव्यांग विद्यालय की स्थापना हो, जिसे साकार करने के लिए जिला प्रशासन द्वारा योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि जो लोग लाभ से वंचित रह गए हैं, वे विभिन्न प्रखंडों में आयोजित होने वाले शिविर में अवश्य भाग लें। सभी से अनुरोध करते हुए कहा कि आगामी कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार-प्रसार करते हुए, जरूरतमंदों को शिविर में भाग लेने में आवश्यक सहायता प्रदान करें। जिला प्रशासन एवं सभी विभाग आमजन की सेवा के लिए सदैव तत्पर होकर निष्ठापूर्वक कार्य करती रहेगी।


Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें