expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rohtak News : सहकारी मिलों को घाटे से उबारने के लिए किए जा रहे हर सम्भव प्रयास : डॉ बनवारी लाल

रोहतक, 07 नवंबर 2020 माननीय सहकारिता व अनुसूचित जाति एवं पिछड़ा वर्ग कल्याण मंत्री डॉ० बनवारी ला ने कहा है कि प्रदेश की सहकारी चीनी मिलों को घाटे से उबारने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। डॉ० बनवारी लाल जी आज दी हरियाणा सहकारी चीनी मिल्स लिमिटेड, रोहतक के 65वें पेराई सत्र का शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित किसानों व मिल स्टाफ के सदस्यों को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केवल चीनी के उत्पादन से काम चलने वाला नहीं है। इसलिए सहकारी मिलों को लाभ में लाने के लिए अन्य कार्य भी करने होंगे।



  उन्होंने बताया कि सरकार ने सहकारी मिलों में गुड़ व शक्कर का उत्पादन करने का भी निर्णय लिया है। गुड व शक्कर पूर्ण रूप से ऑर्गानिक होंगे। उन्होंने कहा कि प्रथम चरण में पलवल, महम व कैथल की मिलों में चीनी के साथ-साथ ऑर्गानिक गुड़ व शक्कर का भी उत्पादन आरंभ होगा। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि मार्च माह तक शाहाबाद चीनी मिल में एथलॉन का उत्पादन भी आरंभ हो जाएगा। सहकारिता मंत्री ने गन्ना उत्पादक किसानों का आह्वान किया कि वे गन्ने की फसल के बीच आलू या अन्य सब्जियों का उत्पादन भी करें ताकि उनकी आमदनी बढ़़ सके।



  डॉ० बनवारी लाल जी ने कहा कि कृषि व पशुधन क्षेत्र को बढ़ावा देकर किसान अपनी आय दोगुनी करने की दिशा में आगे बढ़ सकते हैं। उन्होंने कहा कि आने वाले समय में एथलॉन, गुड़ व शक्कर के अलावा चीनी मिलों में गैस व बिजली के उत्पादन के कार्य भी किए जाएंगे। कुछ मिलों में बगास से बिजली उत्पादन का कार्य पहले ही चल रहा है। उन्होंने कहा कि रोहतक कि चीनी मिल पर देश की एकमात्र ऐसे ही चीनी मिल है जिसमें रिफाइंड चीनी का उत्पादन किया जा रहा है। सहकारिता मंत्री ने कहा कि चीनी मिल किसानों व मिल कर्मचारियों की है और उन्हें इसी भावना से काम करके मिल को लाभ में लाने के लिए हर संभव प्रयास करने चाहिए।

सहकारिता मंत्री ने कहा कि अधिकारियों की मेहनत से सहकारी चीनी मिल नवंबर के पहले सप्ताह में आरंभ हो रही है। उन्होंने कहा कि पूरा प्रयास रहेगा कि प्राइस सीजन के बीच में मिल के संचालन में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। किसान का गन्ना अप्रैल माह तक ले लिया जाएगा।  

सहकारिता मंत्री डॉ० बनवारी लाल, पूर्व सहकारिता मंत्री मनीष कुमार ग्रोवर, उपायुक्त एवं चीनी मिल के अध्यक्ष कैप्टन मनोज कुमार ने मशीन में गन्ना डालकर पिराई सत्र का शुभारम्भ किया।

 ट्रोली के माध्यम से गन्ना लाने में गांव मोखरा रोज के मनजीत सिंह प्रथम रहे तथा दूसरा स्थान इसी गांव के दीपक कुमार को मिला। बैलगाड़ी से गन्ना लाने में भाली के मनदीप प्रथम स्थान पर रहे जबकि दूसरा स्थान गांव गद्दी खेड़ी के राम तीर्थ को मिला। ट्रक से गन्ना लाने में मोखरा के राजा पहले स्थान पर है जबकि दूसरा स्थान दुजाना के काला को मिला। इन सभी को मुख्य अतिथि डॉ० बनवारी लाल जी ने शॉल भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर शुगरफेड के एमडी शक्ति सिंह, मिल के निर्वाचित निदेशक वेदपाल, वजीर सिंह, सूर्य प्रकाश, विजेंद्र सिंह, मोहन सिंह, गुगन सिंह एडवोकेट के अलावा भाजपा के जिला अध्यक्ष अजय बंसल, भाजपा के वरिष्ठ नेता रमेश भाटिया आदि गणमान्य लोग मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें