expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : ऊर्जा संरक्षण की दिशा में सराहनीय कार्य करने वालों को मिलेगा सम्मान : एडीसी

रेवाड़ी, 25 नवंबर। नवीन एवं नवीनीकरण विभाग एवं हरेडा विभिन्न वर्ग के उपभोक्ता, जिन्होंने वर्ष 2019-20 के दौरान बिजली की बचत से संबंधित ईकाइयों में विभिन्न संरक्षण उपायों को अपनाकर कार्य किया है, उनके लिए आवेदन आमन्त्रित किए जा रहे है।



अतिरिक्त उपायुक्त एवं मुख्य परियोजना अधिकारी राहुल हुड्डïा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि बिजली के नए-नए उपकरणों के अस्तित्व में आने के कारण बिजली की मांग तेजी से बढ़ रही है। लेकिन बिजली बनाने के परम्परागत स्त्रोत उसी तेजी से घटते जा रहे है। ऐसे समय में ऊर्जा सरंक्षण और सौर ऊर्जा का अधिक प्रयोग ही एक मात्र उपाय है। इसी के तहत बिजली की खपत कम करने वाले सरकारी, गैर-सरकारी व औद्योगिक और व्यवसायिक संस्थानों के लिए सरकार ने दो लाख रुपए तक का ऊर्जा संरक्षण पुरस्कार देने की योजना लागू की है। लोगों को इस योजना का लाभ उठाना चाहिए।
एडीसी ने बताया कि इस योजना के तहत ऐसे संस्थान जिनमें एक मैगावाट से अधिक का अधिभार हो, को इस योजना में शामिल किया जाएगा। उन्होंने बताया कि ऊर्जा संरक्षण को बढ़ावा देने के लिए बड़े औद्योगिक व व्यवसायिक संस्थानों जिनमें एक मेगावाट से अधिक लोड के उपभोक्ता को पुरस्कार राशि के तौर पर सरकार द्वारा सर्टिफिकेट एवं शील्ड देकर सम्मानित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि पंजीकृत एमएसएमई औद्योगिक संस्थान जिनका कनेक्टेड लोड 100 किलोवाट से 1 मेगावाट तक है। ऐसे उपभोक्ताओं को पुरस्कार राशि के रूप में 2 लाख रुपए तक का इनाम दिया जाएगा।
अतिरिक्त उपायुक्त ने बताया कि इसी तरह सरकारी भवन व कार्यालय जिनका कनेक्टिंग लोड 30 किलोवाट से 500 किलोवाट तक है उनको एक लाख रूप्ए तक की पुरस्कार राशि दी जाएगी। इसके अलावा व्यक्ति विशेष द्वारा ऊर्जा सरंक्षण क्षेत्र में कोई नया अनुसंधान एवं विकास का उल्लेखनीय कार्य किया हो तो उसे भी दो लाख रूपए तक की पुरस्कार राशि दी जाएगी। उन्होंने बताया कि कोई भी व्यक्ति, संस्थान या औद्योगिक इकाई इस कार्यक्रम में भाग लेना चाहते है, वह अपने नामांकन भरकर अतिरिक्त उपायुक्त रेवाड़ी के कार्यालय कमरा नंबर 205 लघु सचिवालय रेवाडी में 10 दिसंबर 2020 तक आवेदन कर सकते है।
अधिक जानकारी के लिए विभाग की वैबसाईट  www.hareda.gov.in     पर या किसी भी कार्य दिवस में अतिरिक्त उपायुक्त कार्यालय कमरा नंबर 205 में सम्पर्क कर सकते है।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें