Rewari News : आत्मा स्कीम के तहत एक दिवसीय किसान मेले का आयोजन, किसानों को दी विभिन्न योजनाओं की जानकारी

रेवाड़ी , 6 नवम्बर। खंड बावल के गांव दुल्हेडा खुर्द में आत्मा स्कीम के तहत एक दिवसीय किसान मेला का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता उपमंडल कृषि अधिकारी डॉ दीपक ने की। उपमंडल कृषि अधिकारी डॉ दीपक कुमार किसानों को सही समय पर खाद्य व पानी का इस्तेमाल करने के बारे में बताया। उन्होंने कृषि विभाग द्वारा किए जा रहे लाभ के बारे में भी किसानों को अवगत कराया। डॉ सोनिया ने मेले में उपस्थित महिलाओं को स्वास्थ्य संबंधी सलाह, सफाई के महत्व व सही पोषण देने के बारे में जानकारी दी। इस कार्यक्रम में कृषि विभाग रेवाडी के अन्य अधिकारियों ने भी भाग लिया। इस कार्यक्रम में अनुसंधान केन्द्र बावल के क्षेत्रीय निदेशक डॉ विक्रम यादव ने विशिष्ठï अतिथि के तौर पर शिरकत की। उन्होंने कहा कि इस अवसर पर गिरते भू-जल स्तर को बचाने का आह्वïान किया व जौ की फसल बोने के बारे मे किसानों को अवगत कराया।



वरिष्ठ वैज्ञानिक बावल डॉ जोगेन्द्र ने फसल विविधीकरण के बारे में बताते हुए किसानों को अपनी आय बढ़ाने के बारे में बताया। सहायक कृषि अभियंता डॉ दिनेश शर्मा ने किसानों को कस्टम हायरिंग सेंटर खोलने व कृषि यंत्रों  के बारे में जानकारी दी। जिला मत्स्य अधिकारी डॉ अजय यादव ने मत्स्य विभाग की विभिन्न स्कीमों के बारे में बतो हुए किसानों को आमदनी बढ़ाने की सलाह दी । खण्ड कृषि अधिकारी बावल डॉ सतीश कुमार ने कृषि विभाग की विभिन्न स्कीमों जैसे पीएम किसान सम्मान निधि के बारे में बताया। कार्यक्रम में पशु पालन विभाग के वीएलडीए विकास ने पशुपालन विभाग, उद्यान विभाग से चक्षु शर्मा ने किसानों को उद्यान विभाग की स्कीमों तथा भावांतर भरपाई योजना के बारे में अवगत कराया। कार्यक्रम में गांव के सरपंच व अन्य गणमान्य व्यक्ति मौजद रहें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें