expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : रेजांगला शौर्य दिवस पर शहीदों का भावपूर्ण स्मरण किया गया



ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी, 18 नवंबर : रेजांगला शौर्य समिति के तत्वावधान में रेजांगला शौर्य दिवस पर दिल्ली रोड स्थित रेजांगला युद्ध स्मारक पर  शहीदों का भावपूर्ण स्मरण किया गया है। हवन यज्ञ से प्रारंभ हुए इस कार्यक्रम में युद्ध वीरांगनाओं का सम्मान तथा रेजांगला युद्ध के संस्मरण मुख्य आकर्षण रहे।



आचार्य यशदेव महात्मा की देखरेख में शहीदों की स्मृति में आयोजित हवन में हरको बैंक के चेयरमैन डॉ अरविंद यादव तथा राष्ट्रीय निर्माण पार्टी के अध्यक्ष एवं आर्य समाज के पुरोधा  ठाकुर विक्रम सिंह यजमान व अध्यक्षीय   शिरकत की।



कार्यक्रम के दूसरे चरण में रेजांगला के जीवित रणबाकुंरों कप्तान रामचंद्र, हवलदार निहाल सिंह सेना मैडल,हवलदार भयराम,विक्टोरिया क्रॉस सूसूबेदार रामसरूप सिहं के पौत्र रिप्पूदमन सिंह के साथ 45 युद्ध वीरांगनाओं को शाल ,इम्यूनिटी किट व मास्क देकर  अलंकृत किया गया।ठाकुर विक्रम सिंह ने अपने सम्बोधन में शाकाहार और गऊ माता की सेवा को दिन चर्या में अपनाने की आवश्यकता पर बल दिया ।उदाहरण देते हुए उन्होंने स्मरण कराया कि  दूध दही के खाने वाले अहीर रणबाकुंरों ने मांशाहारी चीनियों को मौत के घाट उतार दिया था । ठाकुर विक्रम सिंह ने आयोजन समिति को 21हजार रूपेय का योगदान भी दिया । इस अवसर पर बोलते हुए डॉ यादव ने कहा कि अहीरवाल की स्वर्णिम सैनिक संस्कृति देश और दुनिया के लिए प्रेरक रही है। इस अवसर पर कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव ने भी रेजांगला शहीदों को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।जिला प्रशासन की ओर से नगराधीश संजीव कुमार ने युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित की।13 कुमाऊँ की 16 जवानों की सलामी गार्द  टुकड़ी ने कर्नल अमित मलिक के निर्देशन व सूबेदार विरेन्दर यादव की अगुवाई में पूरी सैन्य परम्परा से सलामी अर्पित कर रोमांच पैदा किया ।



समिति के महासचिव नरेश चौहान एडवोकेट के संचालन में आयोजित इस कार्यक्रम में क्षेत्र के करीब दो दर्जन संगठनों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। नगर परिक्रमा के बाद युद्ध स्मारक पर लौटी अहीर रेजिमेंट संघर्ष समिति की प्रतिनिधि टीम ने स्मारक पर  श्रद्धा सुमन अर्पित किए।इस अवसर पर रेजांगला समिति के संरक्षक कर्नल रणबीर सिंह यादव  ने आभार व्यक्त करते हुए राष्ट्र भक्ति की इस मशाल को जलाए रखने का युवा पीढ़ी को आह्वान किया । आयोजन में मुख्य रूप से  राव अजीत सिंह, ड़ा ईश्वर सिंह यादव, प्रो अनिरूध यादव, महावीर सिंह गोकलगढ, राव केहर सिंह एडवोकेट, कप्तान चंदगी राम यादव, सूबेदार मेजर सेवा राम यादव, सूबेदार दलीप सिंह, के आर खुराना एड़वोकेट,वी पी शर्मा, दलीप शास्त्री, राम किशन शास्त्री,आचार्य रामतीर्थ,  यशवंत शास्त्री, विजय नारायण, रूप चंद नम्बरदार, पं छाजू राम शर्मा,श्रीमती नविनदरा यादव,  मगन सिंह चौहान, सुनील यादव, हवलदार रामपाल यादव तथा प्रोफेसर महावीर सिंह यादव सहित इलाके के सैंकड़ों पूर्व सैनिकों व समाज सेवी महानुभावों ने रेजांगला शहादत से जुड़े रोचक किस्से सुनाते हुए रेजांगला शहीदों तथा युद्ध वीरांगनाओं के त्याग एवं बलिदान को रेखांकित किया।


आयोजन में होली चाइल्ड स्कूल के निदेशक अनिरुद्ध सचदेवा, उजाला सिग्नस अस्पताल के डॉ.उत्कर्ष, प्रताप यादव, हीरो मोटो कोर्प, ब्लड डोनर गुरुप  व जिला प्रशासन का  का उल्लेखनीय योगदान रहा। 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें