expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : भगवान धनवंतरी के अवतरण दिवस पर मनाया गया राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस

रेवाडी, 13 नवंबर। राष्ट्रीय आयुष मिशन के अन्र्तगत आयुष विभाग रेवाडी द्वारा हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी पंचकर्म केन्द्र हुड्डï डिस्पेंसरी सेक्टर-4 रेवाड़ी में आयुर्वेद के प्रवर्तक भगवान धनवंतरी के अवतरण दिवस पर धन्तेरस के दिन हवन यज्ञ कर राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस मनाया गया। जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ अजीत द्वारा इस अवसर पर भगवान धनवंतरी जी के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया।





जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ अजीत सिंह ने बताया कि भगवान धनवंतरी आयुर्वेद के जनक है और भगवान धनवंतरी का जन्म धनतेरस के दिन हुआ था। इस दिन को सरकार द्वारा राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आयुष विभाग द्वारा इस पखवाड़ें में कोरोना पॉजिटिव के घर-घर अश्वगंधा चूर्ण, रसायन चूर्ण, पीपली चूर्ण वितरित किया जाएगा। उन्होंने बताया कि शरीर को निरोग रखने व रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के लिए प्रतिदिन 30 मिनट योगासन, प्राणायाम एवं ध्यान करें, अच्छी नींद ले तथा तनाव से बचें। इसके साथ ही खाना बनाने में लहसुन, जीरा व हल्दी आदि मसालों का प्रयोग करें।

                                 
कार्यक्रम में दयाराम आर्य शास्त्री द्वारा यज्ञ अर्चना की गई। इस उपलक्ष्य में कोविड-19 महामारी के आयुष पद्घतियों द्वारा इलाज एवं रोकथाम विषय पर एक संगोष्ठïी भी आयोजित की गई। इस मौके पर पूर्व जिला आयुर्वेद अधिकारी डॉ रामफल यादव, एमओ डॉ कृष्णा, डॉ मुनेष यादव, डॉ कोमल प्रीति, डॉ शिवानी डॉ निशा यादव, राहुल बत्रा, डॉ दिनेश, डॉ अनुराग, डॉ राजेश सिरोहा एवं अन्य चिकित्सक सहित औषधि कारक राजपाल, सुनील यादव सहित आयुष विभाग के अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित रहे। इस अवसर पर डॉ राकेश छिल्लर योगाचार्य द्वारा नए योग एवं प्राणायाम से स्वास्थ्य लाभ के बारे में जानकारी दी गई। डॉ चन्द्रहास एवं डॉ महेश चौधरी द्वारा कोविड-19 महामारी में आयुर्वेद की उपयोगिता के बारे में विस्तार से बताया गया। डॉ नरेश राव एवं डॉ मनोज यादव द्वारा आयुष पद्घतियों में से एक पद्घति होम्योपैथी के अंतर्गत कोविड-19 के गैर लाक्षणिक एंव निम्र लाक्षणिक मरीजों के उपचार हेतु तरीके बताए गए। सभी ने विश्व कल्याण के लिए आरोग्य प्राप्ति हेतु आयुष विभाग रेवाडी की ओर से सभी आमजन की स्वास्थ्य लाभ की कामना की गई।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें