expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए स्वास्थ्य विभाग करें अधिक से अधिक कान्ट्रैक्ट ट्रेसिंग : डीसी

रेवाड़ी, 25 नवंबर। उपायुुक्त यशेन्द्र सिंह ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए है कि कोरोना टैस्ट की रिपोर्ट जो लम्बित है उन्हें शुक्रवार तक टैस्ट कर रिपोर्ट दें।



डीसी यशेन्द्र ङ्क्षसह आज जिला सचिवालय में कोविड मैनेजमेंट की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि कोविड-19 में जो पॉजिटिव पाया जाता है उन्होंने प्लस ऑक्सीमीटर व थर्मामीटर अवश्य दी जाएं ताकि पॉजिटिव नागरिक दिन में 3-4 बार अपना आक्सीजन लेवल व तापमान को चैक करता रहें। उन्होंने कहा कि जिला में कोरोना के संक्रमण पर काबू पाने के लिए खांसी, जुकाम व बुखार से ग्रस्त लोगों की पहचान कर अधिक से अधिक जानकारी जुटाएं ताकि कोरोना वायरस को फैलने से रोका जा सकें। उन्होंनें कहा कि कोरोना महामारी में जितनी जल्दी सक्रीय मामलों की पहचान होगी उतना ही जल्द इस बिमारी से काबू पाया जा सकेगा।
यशेन्द्र सिंह ने कहा कि किसी भी व्यक्ति में कोरोना के लक्षण पाए जाते है तो उसे आइसोलेट करना उसके पूरे परिवार व आस-पडोस के लोगों के हित में है। इस पहल के बाद संबंधित का उपचार भी जल्द शुरू होगा और इससे संक्रमितों की मृत्यु का खतरा भी बेहद कम हो जाएगा। उन्होंने कान्ट्रैक्ट ट्रेसिंग बढाने के भी निर्देश दिए। डीसी ने नगर परिषद व बीडीपीओज को भी निर्देश दिए कि वे अपने-अपने क्षेत्र में मास्क न पहनने वालों के चालान करें। उन्होंने आयुर्वेद अधिकारी को निर्देश दिए कि आयुष विभाग द्वारा रोग प्रतिरोधक क्षमता बढाने के लिए आयुष काढे के वितरण का कार्य जारी रखें।
उपायुक्त ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड-19 की रोकथाम व उपचार के लिए बनाए गए हेल्प लाइन नंबर 01274-250764, मोबाइल नंबर 9466777510 व 108 हैल्प लाइन नंबर का ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार करें।
बैठक में बताया गया कि जिला में अब तक एक लाख 11 हजार 129 लोगों के सैंपल लिए गए है जिसमें आरटीपीसीआर के 62 हजार 276 तथा रेपिड ऐंटिजन के 48 हजार 853 सैंपल लिए गए है। जिला में अब तक 9904 पॉजिटिव केस पाए गए है जिनमें आरटीपीसीआर के 6225 तथा रेपिड ऐंटिजन के 2679 शामिल है। जिला में 9271 पॉजिटिव नागरिक ठीक हो गए है तथा 579 एक्टिव केस है। जिला में अब तक 54 कोरोना संक्रमित लोगों की मृत्यु हो चुकी है। इस समय 534 संक्रमित लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है, इसके अतिरिक्त 45 विभिन्न अस्पतालों में भर्ती है।
कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए जिले में अब तक 41 लाख 55 हजार रूपए का जुर्माना किया गया है। यहां यह भी बतां दे कि 7 नवंबर से 14 नवंबर तक 3 लाख 7 हजार रूपए तथा 15 नवंबर से 24 नवंबर तक 6 लाख 93 हजार रूपए का जुर्माना किया गया है।
बैठक में एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, एसडीएम बावल मनोज कुमार, सीटीएम संजीव कुमार, डीआरओ विजय यादव, सीएमओ डॉ सुशील माही, एसएमओ डॉ विजय प्रकाश, डॉ दीपक, डॉ अजीत, ट्रैफिक मैनेजर प्रेम यादव सहित अन्य संबंधित अधिकारी भी उपस्थित रहें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें