GoddaNews: उपायुक्त ने सौर ऊर्जा चालित सिंचाई परियोजना का औचक निरीक्षण किया




ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-       बोआरीजोर प्रखंड अंतर्गत सुंदरडैम के समीप देवीपुर पंचायत में सौर ऊर्जा से चलने वाली सिंचाई परियोजना का औचक निरीक्षण उपायुक्त गोड्डा भोर सिंह यादव के द्वारा किया गया। निरीक्षण के दौरान महोदय के द्वारा देवीपुर पंचायत के राजा पोखर गांव में लगभग 156 आदिवासी एवं पीवीटीजी परिवार के द्वारा किए जा रहे फसल उत्पादन जैसे बैगन ,मिर्च,टमाटर फूल गोभी ,पत्तागोभी का भी निरीक्षण किया गया साथ ही साथ किसानों के साथ वार्तालाप वार्तालाप कर उन्नत खेती करने हेतु आवश्यक सुक्षाव दिए गए । ज्ञात हो कि पहले इन गांव में सिंचाई के साधन उपलब्ध नहीं थे सिंचाई के साधन उपलब्ध नहीं होने के कारण बरसात के बाद कोई भी खेती नहीं हो पाती थी इसी साल पहली बार जिला प्रशासन एवं प्रदान संस्था के सहयोग से लगाए गए सिंचाई परियोजना का लाभ लेकर लगभग हर परिवार के द्वारा सब्जी की खेती की शुरुआत की गई है इस प्रयास को और भी बेहतर करने के लिए पानी के बहाव पर रोक लगाने हेतु आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। हर दिन अलग-अलग पानी का बंटवारा करना गांव वासी सुनिश्चित करें। उन्नत खेती के साथ पेयजल की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए संथाली एवं पहाड़िया टोलों में जलमीनार लगाने के निर्देश संबंधित विभाग को दिए गए। गांव में स्वच्छता के लिए चापानल के पास मनरेगा के तहत सोकपीट बनाने के निर्देश दिए गए ।तत्पश्चात उपायुक्त के द्वारा जिले की महत्वाकांक्षी सुंदर जलाशय परियोजना का निरीक्षण किया गया। इस दौरान उपायुक्त के द्वारा आसपास के पूरे इलाके का निरीक्षण किया गया। संबंधित अधिकारियों के साथ बातचीत करते हुए उपायुक्त ने कहा कि डैम की डिजाइन तैयार करने में टेक्निकल तथ्यों को ध्यान में रखें। इसके चलते निर्माण कार्य सही से हो पाए। डैम में पानी संग्रहण क्षमता का निर्धारण आवासीय क्षेत्रों को देखते हुए करे। उपायुक्त ने इस दौरान संबंधित अधिकारियों से काम में तेजी लाने का निर्देश दिए। ज्ञात हो कि सुंदर जलाशय से गोड्डा नगर को पानी मिल रही है लेकिन इस जलाशय से आस पास के गांव को इससे कैसे फायदा मिल सके इसको लेकर संबंधित विभाग के अधिकारियों के साथ विचार विमर्श किया गया।

मौके पर कार्यपालक अभियंता पेयजल एवं स्वच्छता प्रमंडल गोड्डा अरुण कुमार सिंह, प्रदान संस्था के टीम समन्वयक आशीष रथ, अभिषेक कुमार देवीपुर पंचायत के मुखिया एवं ग्रामीण उपस्थित थे।*


Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें