Bhagalpur news:शाह मंजिल शाहमार्केट में सर्वधम सद्भावना सम्मेलन का आयोजन, सैयद हसन ने किया अतिथियों का स्वागत, देश को प्रेम और भाईचारा की जरूरत - सैयद सलमान नदवी



ग्राम समाचार, भागलपुर। मानवता कल्याण बोर्ड के संस्थापक विश्व धार्मिक गुरु और इस्लामिक स्कॉलर सैयद सलमान हुसैनी नदवी ने कहा कि आज पूरे विश्व में प्रेम व सद्भावना का माहौल कायम करना बेहद जरूरी है। एक साजिश के तहत हिन्दू मुस्लिमों के बीच नफरत की दीवार खड़ी करने की कोशिश की जा रही है। लेकिन ऐसे मनसूबे को कामयाब नहीं होने दिया जाएगा। इसके लिए आपस में एकता और अखंडता की जरूरत है। यह बातें उन्होंने रविवार को शाहमार्केट स्थित शाह मंजिल में आयोजित सर्वधर्म सद्भावना सम्मेलन के दौरान कही। सैयद सलमान नदवी ने कहा कि अल्लाह, ईश्वर ने सभी इंसान को एक माता पिता से बनाया है। लिहाजा आपस में नफरत और ईष्या की भावना की कोई जगह नहीं है। उन्होंने कहा कि सभी इंसान एक ही परिवार के सदस्य है। खानकाह-ए-पीर दमडिया के उप सज्जादानशीं सैयद शाह फखरे आलम हसन ने कहा कि आज लोग धर्म के नाम पर आपस में लड़ रहे हैं। यह कहना गलत नहीं होगा कि खानकाहों ने आपस में एकता, शांति और सद्भावना का सदैव पैगाम दिया है। सैयद हसन ने कहा कि भागलपुर से पूरे देश में एकता का संदेश जाना चाहिए क्योंकि यहां सभी धर्म के मानने वाले मिल जुल कर रहते हैं। इस मौके पर कुप्पाघाट से आए स्वामी निर्मल बाबा ने कहा सबका मालिक एक है और उसके पास पहूचने का मार्ग अलग अलग है। उन्होंने कहा कि कोई भी धर्म आपस में नफरत की दिवार खड़ा करने की इजाजत नहीं देता है। डिप्टी मेयर राजेश वर्मा ने कहा कि मेरा मानना है खानकाह में भाईचारा और प्रेम का पाठ पढाया जाता है। आपस में एकता और भाईचारा स्थापित कर ही देश, राज्य और जिला का विकास मुमकिन होगा। गुरुद्वारा कमिटी के सचिव त्रिलोचन सिंह ने कहा कि सभी धर्म में मानवता का संदेश दिया जाता है और एकता और सद्भावना मनुष्य का सबसे बड़ा हत्यार है। ईश्वर अल्लाह ने लोगों को सच्चे मार्ग पर चलने की प्रेरणा देता है। इस अवसर पर राजीव कांत मिश्रा ने कहा कि यह हिन्दुस्तान की खुबसूरती है कि यहां सभी धर्म के मानने वाले लोग आप में भाईचारा के साथ रहते हैं। कुछ लोग एक राजनीतिक साजिश के तहत आपस में नफरत की दिवार खड़ा करना चाहते है जो गलत है। धन्यवाद ज्ञापन खानकाह-ए-पीर दमडिया के 14वें सज्जादानशीं सैयद हसन मानी ने किया । उन्होंने कहा कि लोगों को आपस में नफरत और ईष्या को भुला कर गले लगाने की जरूरत है। इस मौके पर सैयद युसुफ हुसैनी नदवी, सैयद युनूस हुसैनी नदवी, डा. सलाउद्दीन अहसन, मौलाना अब्दुल्ला बुखारी, शहाबुद्दीन बरदी, एनुल होदा लड्डू, डा ओपी पाण्डेय, मो. सकील खान, सैयद आसिफ सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। कार्यक्रम की शुरुआत तिलावत-ए-कुरान पाक से साद हसन ने किया। खानकाह-ए-पीर दमडिया के नायव सज्जादानशीं सैयद शाह फखरे आलम हसन ने अतिथियों का स्वागत मोमेंटम और साल देकर किया।

Share on Google Plus

Editor - Bijay shankar

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें