expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : बनवारी लाल व डीसी यशेन्द्र सिंह ने महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री को किया नमन

मंत्री डा. बनवारी लाल ने आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर उन्हें नमन करते हुए श्रद्घांजलि अर्पित की। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं लाल बहादुर शास्त्री के बताए गए मार्गो व सिद्धांतों पर चलना ही इन महापुरूषों को हमारी तरफ से सच्ची श्रद्धांजलि होगी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का सपना था कि गांवों के विकास से ही भारत का विकास संभव है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता विकास एवं प्रगति का मूलमंत्र है और इसका सीधा संबंध देश की अर्थव्यवस्था से भी जुड़ा हुआ है। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी की सोच थी कि स्वच्छता के बिना देश का विकास संभव नहीं है। इसलिए हमें उनकी इस मुहिम में बढ़चढ़ कर सहयोग करना चाहिए। उन्होंने भारत के पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को नमन करते हुए कहा कि श्री लाल बहादुर शास्त्री जी ने देश व समाज को हमेशा स्वावलंबन, आत्म सम्मान और बहादुरी की शिक्षा दी है। उनका पूरा जीवन हर व्यक्ति के लिए अनुकरणीय है। 

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री ने स्वयं झाड़ू उठाकर सफाई की और स्वच्छता पखवाड़ा के तहत सफाई मशीन को हरी झंड़ी दिखाकर रवाना करते हुए जिलावासियों से रेवाड़ी को स्वच्छ बनाने और एकल उपयोग प्लास्टिक से मुक्त करने का आह्वïान किया। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक से उपयोग से पर्यावरण प्रदूषण होता है तथा जल आपूर्ति एवं जल निकासी पर भी इसका अत्यधिक प्रतिकूल प्रभाव पडता है। उन्होंने कहा कि भारत को एकल उपयोग प्लास्टिक से मुक्त बनाने के लिए  सभी का योगदान जरूरी है और इसकी शुरूआत हमें अपने घर व शहर से करनी होगी।
उन्होंने कहा कि आज राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की 151वीं जयंती है और आज ही के दिन देशभर में स्वच्छ भारत अभियान की शुरूआत की गई थी। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में राष्ट्रीय स्तर पर लोगों के जीवन में बदलाव लाने के लिए विभिन्न निर्णय लिए गए हैं, जिसके तहत देश को स्वच्छ रखने के लिए स्वच्छ भारत अभियान की भी शुरूआत की गई।
हरियाणा सरकार ने भी इस दिशा में कई कदम उठाए हैं और इसी कड़ी में अप्रैल, 2020 से स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण के दूसरे चरण की शुरूआत की गई है। इसका उदेश्य गांवों में खुले में शौच मुक्त स्तर का स्थायित्व व ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में सफाई के स्तर में सुधार करना हैं। इस अवसर पर सहकारिता मंत्री ने सफाई योद्घाओं को कोविड से बचाव के लिए किट व लोगों को कपड़े के थैलें भी वितरित किए।  सहकारिता मंत्री ने राष्टï्रपिता महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की पेंटिंस का अवलोकन भी किया।
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री की जयंती के अवसर पर उनकी प्रतिमा पर माल्यापर्ण कर उन्हें नमन करते हुए जिलावासियों से आग्रह किया कि सभी स्वच्छता अभियान में अपना सहयोग अवश्य दें और अपने घर व घर के आसपास साफ सफाई अवश्य रखें ताकि हमारें बच्चों को स्वच्छ वातावरण मिल सकें। डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि सिंगल यूज प्लास्टिक का प्रयोग बंद करें। उन्होंने कहा कि आम आदमी यदि प्रशासन के साथ कदम से कदम मिलाकर अपना सहयोग देगा तो वह दिन दूर नहीं की रेवाड़ी प्लास्टिक मुक्त होगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता हम सभी के लिए बहुत जरूरी है। उन्होंने कहा कि आज से स्वच्छता पखवाड़ा मनाया जा रहा है जो कि 17 अक्टूबर तक चलेगा। 
स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान होंगे ये कार्यक्रम
डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि 5 अक्टूबर को जीवीपी प्वाईंट हटाना व उसका सौंदर्यकरण, ब्रह्मïगढ़ के पास खाली प्लाट की साफ-सफाई, 6 अक्टूबर को अस्पताल द्वारा बायो मेडिकल वेस्ट के अलग-अलग डस्टबीन व निस्तारीकरण व पुराने कोर्ट रोड़ की सफाई, 7 अक्टूबर को जगन गेट पर कचरे का सेगरेगेशन व भाड़ावास  रोड़ की सफाई, 8 अक्टूबर को रेजिडेंशियल कालोनी वालों के साथ मिलकर सफाई अभियान व सेक्टर तीन व कॉम्पलेक्स की सफाई, 9 अक्टूबर को सभी नालों व तालाबों व सेक्टर एक की साफ-सफाई, 10 अक्टूबर को रेडक्रास के बर्तन भंडार का उपयोग व जुट बेग वितरण और गढ़ी बोलनी रोड़ की साफाई, 12 अक्टूबर को ढाबों व होटलों पर भोजन की डिलीवरी के लिए प्लास्टिक की जगह कपड़े की थैली का उपयोग व आर्य नगर किकरयो की सफाई, 13 अक्टूबर को फल एवं सब्जी मंडी की सफाई व कोविड बारे जागरूकता व नाईवाली यू टर्न की साफ-सफाई, 14 अक्टूबर को सीटी-पीटी शौचालय की सफाई व माल गोदाम रोड़ की सफाई, 15 अक्टूबर को स्वच्छताग्रहियों का सम्मान व झज्जर फ्लाई ओवर के नीचे की सफाई, 16 अक्टूबर को बीएमजी, आरडब्ल्यूए होटल जो शतप्रतिशत प्लास्टिक फ्री हो गए हैं व जिन्होंने कंपोस्टिंग शुरू कर दी है उनको सम्मानित करना व मेन बाजार की सफाई, 17 अक्टूबर को एमएसडब्ल्यू, प्लास्टिक डोमेस्टिक बायो मेडिकल वेस्ट के बारे में ऑडियो व विडियो को लोकल मीडिया टीवी सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित करना व पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हमें स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान रेवाड़ी की स्वच्छता व सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा। उन्होंने बताया कि स्वच्छता से संबंधित किसी भी प्रकार की सहायता के लिए हेल्प लाइन नंबर 8572827322 पर सम्पर्क किया जा सकता है। इस अवसर पर जिला नगर आयुक्त दिनेश सिंह यादव, एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, कार्यकारी अधिकारी नप विजयपाल, नपा इंजीनियर अजय सिक्का, सफाई निरीक्षक संदीप, समाज सेवी रिपुदमन गुप्ता, बृजलाल गोयल, भूपेंद्र गुप्ता, पूर्व मंत्री जसवंत ङ्क्षसह, सुनील कुमार सहित पार्टी पदाधिकारियों व अनेक समाज सेवियों ने राष्टï्रपिता महात्मा गांधी व लाल बहादुर शास्त्री को नमन किया।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें