expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : गुरूग्राम मंडलायुक्त ने अनाज मंडी रेवाड़ी का निरीक्षण कर लिया जायजा



रेवाड़ी, 9 अक्टूबर। गुरूग्राम मंडल के आयुक्त अशोक सांगवान ने कहा है कि रेवाड़ी जिला की तीनों अनाज मंडियां नामत: रेवाड़ी, बावल व कोसली में किसानों के लिए भोजन प्रबंध के साथ-साथ मैडिकल सुविधा की भी व्यवस्था की जाएं।

सांगवान शुक्रवार को रेवाड़ी लोक निर्माण विश्राम गृह के सभागार में रेवाड़ी जिला की बाजरे खरीद की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रोस्टर में किसानों की संख्या बढ़ाने का प्रयास किया जाएगा ताकि ज्यादा से ज्यादा प्रतिदिन किसानों की उपज खरीदी जा सकें। उन्होंने अधिकारियों से मंडियों में कोविड-19 महामारी व किसानों के लिए की जा रही व्यवस्थाओं बारे जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडियों में कोविड-19 महामारी कोरोना वायरस से बचाव के लिए भी व्यापक प्रबंध किये जायें। मंडियों में मास्क तथा सैनेटाईजर की समुचित व्यवस्था की जाएं। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना भी अनिवार्य रूप से की जाए। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए पेयजल, बिजली, छाया व सफाई की भी सुनिश्चित की जाएं।

  उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि किसानों को उनकी फसलों की बिक्री में किसी भी प्रकार की कोई समस्या न हो इसके लिए व्यापक प्रबंध सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने खरीद ऐजेंसियों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बाजरे की उपज के उठान के लिए साथ-साथ समुचित व्यवस्था करें ताकि किसी प्रकार की कोई परेशानी न हो।


बैठक में बताया गया कि जिला में एक अक्टूबर से कोसली, रेवाड़ी व बावल अनाज मंडियों में बाजरे की खरीद की जा रही है। बाजरे की खरीद उन किसानों की जा रही है जिन किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है। किसानो की बाजरे की फसल न्यूनतम समर्थन मूल्य 2150 रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से खरीदी जा रही है।

  बैठक में बताया गया कि वर्ष 2019 में जिले के 31 हजार 828 किसानों ने तथा इस वर्ष 2020 में जिले के लगभग 46 हजार 827 किसानों ने बाजरे की ब्रिकी के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्टेशन करवाया हुआ है। बैठक में बताया गया कि जिले में किसानों द्वारा इस वर्ष एक लाख 79 हजार 186 एकड़ में बाजरे की खेती की हुई है। बैठक में बताया गया कि बाजरे की हैफेड व वेयरहाउस एजेंसियों के मार्फत मंडियों से खरीदारी की जा रही है।

इसके उपरांत आयुक्त ने अनाज मंडी रेवाडी में निरीक्षण कर बाजरे की खरीद की जानकारी ली तथा किसानों के लिए किए गए नि:शुल्क भोजन की व्यवस्था का भी निरीक्षण किया। उन्होंने इस अवसर पर किसानों से बात कर मंडी में किसी प्रकार की परेशानी तो नहीं है इस बारे में भी जानकारी ली।

इस अवसर पर एडीसी राहुल हुड्डïा, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, एसडीएम बावल मनोज कुमार, सीटीएम संजीव कुमार, डीएफएससी अशोक रावत, डीईटीसी प्रियंका यादव, मार्किट सचिव रेवाड़ी सत्यप्रकाश, मार्किट सचिव कोसली बंसत, हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के कार्यकारी अभियंता आनंद कुमार, डीएम हैफेड संतराम, एडीओ डॉ सुधीर यादव, एएफएसओ जय यादव सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें