expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : संयुक्त राष्ट के स्थापना दिवस पर हुई प्रतियोगिताएं, लघु सचिवालय पर ध्वज फहराकर मनाया गया संयुक्त राष्ट दिवस

रेवाड़ी, 24 अक्टूबर। संयुक्त राष्टï्र के 76वें स्थापना दिवस के अवसर पर जिला प्रशासन व पुलिस प्रशासन द्वारा जिला सचिवालय भवन पर संयुक्त राष्ट्र संघ का झंडा व राष्ट्रीय ध्वज फहराया गया, वहीं शिक्षण संस्थाओं में विचार गोष्ठïी, पोस्टर मेकिंग प्रतियोगताएं, निबंध प्रतियोगिताएं व संयुक्त राष्टï्र संघ के कर्तव्यों पर वार्तालाप का आयोजन किया गया। उल्लेखनीय है कि आज ही के दिन 24 अक्तूबर 1945 को संयुक्त राष्टï संघ की स्थापना की गई थी। संयुक्त राष्ट संघ की स्थापना का मुख्य उद्देश्य अन्तर्राष्टï्रीय शांति स्थापित करना, मानव अधिकारों की रक्षा व सभी देशों का सांस्कृतिक व आर्थिक विकास समान रूप से करना था।

संयुक्त राष्टï्र दिवस के अवसर पर शनिवार को राजकीय कन्या वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय रेवाड़ी में भी विभिन्न प्रतियोगिताओं को आयोजन हुआ जिसमें 10वीं कक्षा की छात्रा अंजली और 12वीं की छात्रा भूमिका ने निबंध लेखन प्रतियोगिता में भाग लिया। वहीं 11वीं की छात्रा जाया और सुहानी शर्मा ने पेंटिंग प्रतियोगिता में सराहनीय प्रदर्शन किया। इसके अलावा राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय गुडियानी में आयोजित निबंध लेखन प्रतियोगिता में प्रिया, अंजू व नैंसी, भाषण प्रतियोगिता में प्रिया, तमन्ना व खुशी क्रमश: प्रथम, द्वितीय व तृतीय, स्थान पर रही। पेंटिंग प्रतियोगिता में सबीना बानो ने सर्वश्रेष्ठï प्रदर्शन किया। वहीं राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय बीकानेर में छात्रा दीपिका ने बेहतरीन पेंटिंग बनाई। इस अवसर पर अन्य प्रतियोगिताओं का भी आयोजन हुआ तथा विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। वहीं राजकीय वरिष्ठï माध्यमिक विद्यालय सहारनवास में भी पेंटिंग प्रतियोगिता कराई गई, जिसमें 10वीं कक्षा की छात्रा अंजली ने सराहनीय प्रदर्शन किया।
जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार ने संयुक्त राष्टï्र स्थापना दिवस के अवसर पर आयोजित प्रतियोगिताओं में भाग लेने वाले विद्यार्थियों का उत्साहवर्धन करते हुए इस प्रकार की प्रतियोगिताओं में बढचढकर भाग लेने का आह्वïान किया। उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ-साथ इस तरह की प्रतियोगिताओं में भाग लेने से विद्यार्थियों का बौद्घिक और मानसिक विकास होता है। 
जिला शिक्षा अधिकारी ने कहा कि विश्व में अमन व शांति कायम रखने के लिए युवा पीढ़ी को शांति व आपसी भाईचारे की भावना को बढ़ावा देना होगा जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि संयुक्त राष्टï्र स्थापना दिवस के अवसर पर अमन एवं शांति विषय पर आयोजित विभिन्न प्रतियोगिताओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को बधाई देते हुए कहा कि प्रतियोगिताओं में विद्यार्थियों ने अपने जौहर दिखाएं हैं जो काबिल-ए-तारीफ हैं विद्यार्थी सफलता के लिए निरंतर प्रयास करें व लकीर के फकीर न बनेे तथा एकाग्रता को अपनाते हुए आत्मबोध से फैसला लेकर किसी प्रतियोगिता में पूरे आत्म-विश्वास के साथ भाग लें। 
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें