expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर वेबिनार का आयोजन



रेवाड़ी, 2 अक्टूबर। महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर आज महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ पर एक वेबिनार आयोजित किया गया, जिसमें डीसी यशेन्द्र सिंह, नगराधीश संजीव कुमार, मुख्यमंत्री सुशासन सहयोगी मृदुला सूद, आईएमए के सदस्य डा. सीमा मित्तल, डा. रूचि सक्सेना, डा. अचल सिंगला तथा तथा नागरिक अस्पताल रेवाड़ी के चिकित्सक अशोक कुमार, डा. चितरंजन, डा. अनिल यादव, डा. सर्वजीव, डा. अर्चना यादव व सामाजिक संस्थाओं के सदस्यों ने इसमें भाग लिया।

                     


डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि बालिकाओं को संरक्षण और सशक्त करने के लिए बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना की शुरुआत 22 जनवरी 2015 को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा हरियाणा के जिला पानीपत से की गई थी। रेवाड़ी जिला में लिंगानुपात में सुधार हुआ है, इसके लिए सरकारी व प्राईवेट डाक्टरों व नागरिकों का सहयोग हमें मिला है, जिसके चलते वर्ष 2015 में रेवाड़ी का लिंगानुपात जो कि 824 था वह वर्ष 2016 में बढक़र 870, वर्ष 2017 में 893, वर्ष 2018 में 913, वर्ष 2019 में 919 तथा वर्ष 2020 में जुलाई माह तक 921 पर पहुंच गया है। उन्होंने कहा कि लिंगानुपात सुधारने के लिए पीएनडीटी एक्ट के तहत कार्यवाही की जा रही है। सूचना मिलने पर दूसरे राज्यों में जाकर भी कार्यवाही की जा रही है।

                      

वेबिनार में डा. सीमा मित्तल ने कहा कि लड़कियों को पढ़ाएं व उनको सक्षम बनाएं तथा स्कूलों में आत्मरक्षा के कार्यक्रम व ट्रेनिंग दी जाए तथा मेडिटेशन कराएं ताकि हारमोंस में आने वाले बदलाव के प्रति जागरूक किया जा सके।
डा. अशोक ने कहा कि जिस प्रकार हम धन प्राप्ती के लिए लक्ष्मी व विद्या प्राप्ती के लिए देवी सरस्वती की पूजा करते हैं लेकिन लडक़ी पैदा होने पर हम खुशी नहीं मनाते बल्कि मायूस हो जाते हैं, हमें आज इस सोच मेें बदलाव लाने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि हाथरस जैसी घटना न हो इसके लिए हम लडक़ों को अच्छे संस्कार दें तथा लड़कियों को पढ़ाएं। सभी डाक्टरों ने अपने-अपने विचार इस वेबिनार में सांझा किए।
फोटो कैप्शन : बेटी बचाओ-बेटी बचाओ पर आयोजित वेबिनार में भाग लेते हुए उपायुक्त यशेन्द्र सिंह व चिकित्सक।
..................
राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री की जयंती मनाई
रेवाड़ी, 2 अक्टूबर। नेहरू युवा केंद्र रेवाड़ी व युवा क्लब (रजि) द्वारा गाँव कान्होरी में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी व भारत रत्न लाल बहादुर शास्त्री जी की जयंती मनाई गई। संगठन के सदस्यों द्वारा उनकी प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित किए गए और गांव में स्वच्छता अभियान के तहत प्लोग रन का आयोजन करते हुए प्लास्टिक के कचरे को इक_ा किया गया। इस अवसर पर संगठन के युवा साथियों ने साइकिल रैली निकाल कर पर्यावरण बचाओ का संदेश भी दिया।
इस अवसर पर  युवा संगठन (रजि) के अध्यक्ष प्रवीण कुमार, नेहरू युवा केंद्र रेवाड़ी के राष्ट्रीय सेवा कर्मी जाटूसना ब्लॉक से लोकेश व अन्य युवा साथी मौजूद रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें