Rewari News : मंडियों में किसानों के लिए भोजन की व्यवस्था जारी रहें : राहुल हुड्डा

रेवाड़ी, 14 अक्टूबर। अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि रेवाड़ी, बावल व कोसली की अनाज मंडियों में किसानों के लिए खाने का प्रबंध जारी रखें, इसके साथ ही पीने के पानी, सफाई का विशेष ध्यान रखें। एडीसी राहुल हुड्डा आज जिला सचिवालय सभागार में बाजरे की खरीद की समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि किसानों को उनकी फसलों की बिक्री में किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या न हो इसके लिए विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि मंडियों में कोविड-19 महामारी कोरोना वायरस से बचाव के व्यापक कदम उठाएं। मंडियों में मास्क तथा सैनेटाईजर की समुचित व्यवस्था के साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना भी की जाएं। उन्होंने खरीद ऐजेंसियों के अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे बाजरे की उपज के उठान के लिए साथ-साथ समुचित व्यवस्था करें ताकि किसी प्रकार की परेशानी न हो। बैठक में बताया गया कि टोकन की संख्या कम है इनको बढ़ाया जाएं, इस पर एडीसी ने कहा कि इस बारे डीसी के संज्ञान में मामला लाएंगें तथा मुख्यालय पर मुख्य प्रशासक से बात करेगें। बैठक में बताया गया कि किसानों को एसएमएस द्वारा उनके मोबाईल पर सूचना दी जाएगी उसी तिथि के हिसाब से किसान अपनी बाजरे की उपज मंडियों में लेकर आए।

उन्होंने कहा कि किसान अपने बाजरे की फसल को न्यूनतम समर्थन मूल्य 2150 रूपए प्रति क्विंटल के मूल्य पर बेच सकते हैं। उन्होंने कहा कि उन किसानों की बाजरे की खरीद की जाएगी जिन किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पर पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन करवाया हुआ है। इसके लिए मार्केट कमेटी द्वारा व्यवस्था की गई है ताकि किसानों को किसी प्रकार की परेशानी न हो। बैठक में बताया गया कि जिले के 46 हजार 827 किसानों ने बाजरे की ब्रिकी के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्टेशन करवाया हुआ है, जिन्होंने एक लाख 79 हजार 186 एकड़ में बाजरे की खेती की हुई है। बाजरे की हैफेड व वेयरहाउस एजेंसियों के मार्फत मंडियों से खरीदारी की जा रही है। जिले में बाजरे की उपज एक अक्टूबर से 15 नवंबर तक खरीदी जाएगी। इस मौके पर सीईओ जिला परिषद त्रिलोक चंद, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, एसडीएम बावल मनोज कुमार, मार्किट कमेटी रेवाड़ी सचिव सत्यप्रकाश, कोसली मार्किट कमेटी सचिव बंसत कुमार, डीआरओ विजय यादव, डीएफएससी अशोक कुमार, डीएम हैफेड संतराम, डीएम एचएसडब्ल्यूसी जेएस नारा भी उपस्थित रहें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें