Jamshedpur News: सबरों के लिए बन रहे पी एम आवास अधूरे


 ग्राम समाचार संवाददाता, धलभूमगढ़, जमशेदपुर: धलभूमगढ़ प्रखण्ड में पीएम आवास निर्माण में अनियमितता की शिकायत मिल रही है। पावड़-नरसिंहगढ़ पंचायत के भैरवपुर में सबरों के लिए रेलवे भूमि पर पीएम आवास बनाए जाने का मामला प्रकाश में आया है। 

विगत दिन पंचायत समिति सदस्य श्री संजू रानी नाथ और वाड सदस्य सालखान मारडी ने गांव जाकर आदिम जनजाति सबरों के लिए बन रहे पीएम आवास का निरीक्षण किया और मामले की जानकारी ली। पंचायत समिति के सदस्य ने बताया कि भैरव‌पूर गांव में आठ सबर परिवार वर्षों से रेलवे की भुमि पर झोपड़ी बनाकर रह रहें हैं।  मालूम हो कि इन सबरों को स्थायी रुप से भूमि बंदोबस्ती के लिए 2018 में सीओ को आवेदन दिया था । अपनी भूमि नहीं होने के कारण प्रकार की सरकारी सुविधाओं से हो रहे थे। इस बीच पता चला कि सोमबारी सबर, शुरु सबर, और गुरु चरण सबर, का पीएम आवास निर्माण हो रहा है। उन्हें आश्चर्य हुआ कि अभी तक सबरों को भूमि का आवंटन तक नहीं हुआ है , फिर रेलवे भूमि पर कैसे आवास बानाया जा रहा है। उन्होंने ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों व विचौलिया की मिलीं भगत से पीएम आवास का निर्माण कार्य पूरा नहीं हुआ है। राशि का उठाव कर लिया गया है। इतना ही नहीं फर्जी जाब कार्ड के जरिए 15 हजार की मजदूरी की राशि का उठाव कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि तीन किस्त में पीएम आवास के लिए राशि का उठाव किया गया है। दरवाजे, खिड़कियां और आंगन की ढलाई काम बाकी है। साथ ही प्लास्टर और रंग रोगन का भी काम अधूरी है। पंचायत समिति सदस्य ने कहा कि बिचौलियों मनमाने ढंग से पीएम आवासों का निर्माण करा रहे हैं। इसमें काभी अनियमितता देखी जा रही है।

   कालीदास मुर्मू, ग्राम समाचार, जमशेदपुर ।
Share on Google Plus

Editor - कालीदास मुर्मू , जमशेदपुर

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें