expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

GoddaNews: डिजिटल फैसिलिटेशन एंड फैसिलिटेटींग रिमोट लर्निंग प्रोग्राम लांच किया गया



ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-    जिला शिक्षा विभाग व पिरामल फाउंडेशन के सहयोग से बुधवार को *डिजिटल फैसिलिटेशन एंड फैसिलिटेटिग रिमोट लर्निंग प्रोग्राम* को लांच किया गया। इस कार्यक्रम के तहत जूम एप के माध्यम से जिले के *1820* शिक्षकों ने हिस्सा लिया। जिला शिक्षा पदाधिकारी रजनी देवी ने बताया कि कोविड-19 के दौर में सभी शिक्षकों को डिजिटल स्किल में निपुण होना बहुत ही जरूरी है। इस आधार पर शिक्षक बच्चों तक अपनी पहुंच बनाकर उनकी पढ़ाई को चालू रख सकेंगे। शिक्षकों को प्रशिक्षण 20 मॉड्यूल व टूल्स पर दी जाएगी। सप्ताह में तीन दिन प्रशिक्षण दिया जाएगा। आने वाले दिनों में जिले के सभी शिक्षकों को राज्य स्तरीय विशेषज्ञों के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा।जानकारी हो कि डिजिटल फैसिलिटेशन स्किल एंड फैसिलिटेटिंग रिमोट लर्निंग कार्यक्रम शिक्षा विभाग के मार्गदर्शन में एवं पीरामल फाउंडेशन के तकनीकी सहयोग से संचालित किया जा रहा है। पूरे राज्य में 2500 मास्टर ट्रेनर्स को प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके तहत 70000 शिक्षकों का निरन्तर क्षमता संवद्धन किया जाना है। इसकी गूगल फॉर्म के द्वारा ट्रेकिंग किया जाएगा। ऑनलाइन शिक्षण प्रक्षिक्षण के शैक्षणिक मनोवैज्ञानिक पहलुओं जैसे- फिक्स्ड एंड ग्रोथ, माइंडसेट, सर्किल ऑफ कंसर्न और सर्किल ऑफ इन्फ्लुएंस जैसे विषय पर चर्चा किया जाएगा।

ऑनलाइन प्रशिक्षण के अंत में सभी शिक्षकों को एक लिंक शेयर किया गया, ताकि सभी शिक्षक अपनी फीडबैक दे सकें।नीति आयोग के साथ-ई कार्यक्रम-सह-पीरामल फाउंडेशन के विवेक कुमार और ऋचा ज्योति ने शिक्षकों को फेसिलिटेट की|

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें