expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Godda News : एनआईसीडीसी के वाइस प्रेसिडेंट ने की फुलो झानो सखी मंडल की सराहना


ग्राम समाचार, गोड्डा। राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास प्राधिकरण के वाइस प्रेसिडेंट अभिषेक चौधरी शुक्रवार को सिकटिया स्थित फुलो झानो सक्षम आजीविका सखी मंडल द्वारा संचालित पोशाक उत्पादन केन्द्र पर पहुंचे। सखी मंडल की महिलाओं ने उनका स्वागत पुष्प-गुच्छ के साथ तिलक लगाकर किया। 

जिला प्रशासन के संरक्षण में महिलाओं द्वारा संचालित पोशाक उत्पादन केन्द्र का निरीक्षण करने के बाद श्री चौधरी ने महिलाओं की भरपूर सराहना की। महिलाओं को संबोधित करते हुए श्री चौधरी ने कहा कि फुलो झानो सखी मंडल का यह प्रयास नारी सशक्तिकरण का एक बेमिसाल नमूना है। श्री चौधरी ने महिलाओं से उनके आय और पारिवारिक माहौल के बारे में भी जानकारी ली, तथा अदाणी फाउंडेशन की भी भूरी प्रशंसा की। 

अभिषेक चौधरी के साथ आए गोड्डा के एसडीओ रितुराज ने भी महिलाओं के कामों की प्रशंसा करते हुए कहा कि ये महिलाएं सिर्फ सिलाई के काम में ही नहीं बल्कि जिला-प्रशासन के दिशा-निर्देश पर हर तरह के सामाजिक दयित्व के निर्वहन में भी आगे आती रही हैं। महिलाओं ने भी श्री चौधरी व सभी प्रशासनिक अधिकारियों के सामने अपनी मांग रखते हुए कहा कि फिलहाल उनके पास गोड्डा जिले के बच्चों के पोशाक निर्माण का काम है जो 3 से 4 महीने में ही पूरा हो जाता है। 

महिलाओं ने कहा कि उन्हें आस-पास के दूसरे जिलों के सरकारी स्कूलों के पोशाक तैयार करने का काम दिया जाए ताकि उन्हें सालोंभर काम मिल सके जिससे उनकी आजीविका ठीक तरह से चल सके। ज्ञात हो कि कौशल विकास मिशन के तहत सिलाई का प्रशिक्षण हासिल करने के बाद 1600 से अधिक महिलाएं झारखण्ड स्टेट लाइवलीहुड प्रमोशन सोसाइटी के तत्वावधान में गठित स्वयं सहायता समूह फुलो झानो सखी मंडल से जुड़ कर सरकारी स्कूलों के बच्चों के लिए पोशाक तैयार करने का काम कर रही हैं। अदाणी फाउंडेशन ने फुलो झानो सखी मंडल के लिए अत्याधुनिक मशीनों से लैस बेहतरीन सिलाई सेंटर तैयार करके दिया है। 


सिकटिया के अलावा पथरगामा और सुंदरपहाड़ी में सखी मंडल की ओर से तीन मेगा पोशाक निर्माण केन्द्र तथा मोतिया, डुमरिया, सोनडीहा, बसंतपुर, कौड़ी-बहियार, रानीडीह और ठाकुरगंगटी समेत 15 गांवों में ग्रामीण सिलाई केन्द्र का संचालन किया जा रहा है। महिलाओं ने बताया कि पोशाक निर्माण का काम करके औसतन पांच से लेकर पनद्रह हजार तक की कमाई कर रही हैं। 

अधिकारी बताते हैं कि फुलो झानो सखी मंडल से जुड़ी महिलाएं आज न सिर्फ आत्मनिर्भर हो रही हैं बल्कि महिलाओं की पारिवारिक और सामाजिक हैसियत में भी इजाफा हुआ है। सिकटिया केन्द्र से विदा लेते हुए राष्ट्रीय औद्योगिक गलियारा विकास प्राधिकरण के वाइस प्रेसिडेंट अभिषेक चौधरी ने महिलाओं के प्रयास की प्रशंसा करते हुए उन्हें हर संभव मदद का आश्वासन दिया है। मौके पर गणमाण्य अतिथियों में जिला शिक्षा अधीक्षक फुलमणी खलको के अलावा जिला प्रशासन के अधिकारी तथा अडाणी फाउंडेशन के अधिकारी भी मौजूद थे।


Share on Google Plus

Editor - Editor

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें