expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Bhiwani News : फसल खरीद प्रक्रिया में तेजी लाने और किसानो के विभिन्न मुद्दो को लेकर कृषि मंत्री से मिले योगेंद्र यादव


ग्राम समाचार न्यूज : भिवानी : जय किसान आंदोलन स्वराज इंडिया के प्रतिनिधि मंडल ने हरियाणा के कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल के साथ भिवानी में मुलाकात कर उन्हें सरकारी खरीद में किसानों की परेशानियों से अवगत कराया। उन्होंने कृषि मंत्री को बताया कि जिस हिसाब से मंडियों में टोकन दिए जा रहे हैं उससे तो खरीद में कई महीने लगेंगे। दाना दाना खरीद का सरकार का आश्वासन कहीं पूरा होता नजर नहीं आ रहा। मंडियों में नए सॉफ्टवेयर और गलत सरकारी नियमों की वजह से किसानों को आ रही परेशानी का जिक्र करते हुए उन्होंने कृषि मंत्री का ध्यान इस और भी खींचा कि अब तक एक भी किसान को पेमेंट नहीं मिला है। अगर सरकार किसानों की इन तकलीफ पर ध्यान नहीं देती है तो उन्हें आंदोलन करने पर मजबूर होना पड़ेगा।


योगेंद्र यादव के नेतृत्व में जय किसान आंदोलन का प्रतिनिधिमंडल पिछले एक सप्ताह में प्रदेश की मंडियों का दौरा करता रहा है। 7 जिलों की 11 मंडियों का दौरा करने के बाद इस प्रतिनिधिमंडल ने सरकार के लिए एक रिपोर्ट तैयार की है जिसमें किसानों द्वारा मंडियों में झेली जा रही सभी तकलीफों का जिक्र है। इस रिपोर्ट में सरकार को मंडियों की व्यवस्था को सुधारने के लिए 17 सुझाव दिए गए हैं। कुछ मुख्य सुझाव:

* हर बड़ी मंडी में प्रतिदिन कम से कम 500 टोकन जारी किए जाएं

* अगले पूरे महीने भर बिना किसी छुट्टी के हर दिन मंडी मैं फसल की खरीद का काम हो

* सरकार ने धान की 1509 वैरायटी के दाम गिरने की वजह से उसका भी एमएसपी पर खरीदने का जो वादा किया है वह पूरा किया जाए

* 15 नवंबर तक किस किसान का नंबर कब आएगा इसका पूरा शेड्यूल तत्काल जारी किया जाए ताकि किसान को पता लगे कि उसका नंबर कब आएगा

* बाजरा पर प्रति एकड़ 8 क्विंटल और धान पर प्रति एकड़ 30 क्विंटल (10% छूट के साथ) की अतार्किक लिमिट समाप्त की जाए। प्रतिदिन अधिकतम खरीद की सीमा भी समाप्त की जाए।

* किसान को फसल की तत्काल पेमेंट हो 1 सप्ताह से अधिक देरी पर उसे ब्याज दिया जाए।


कृषि मंत्री ने आश्वासन दिया कि वह इस रिपोर्ट का अध्ययन कर इस पर कार्यवाही करेंगे। उन्होंने यह जानकारी भी दी कि फसल खरीद की पेमेंट की पहली खेप सरकार ने रिलीज कर दी है और जल्द ही किसानों तक पहुंच जाएगी।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें