expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : ई-सचिवालय पोर्टल के माध्यम से डीसी यशेन्द्र सिंह ने सुनी शिकायतें



रेवाड़ी, 7 सितंबर। सूचना प्रौद्योगिकी का अधिकतम उपयोग करके पारदर्शी और सहज तरीके से लोगों को नागरिक केंद्रित सेवाएं प्रदान करने के लिए ई-सचिवालय पोर्टल की शुरूआत की गई है। इसी कड़ी में उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने आज ई-सचिवालय के माध्यम से आई हुई शिकायतों को सुना और उन्हें हल करने के अधिकारियों को निर्देश दिए। 

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह द्वारा ई-सचिवालय पोर्टल के माध्यम से अपॉइंटमेंट लिए गए, विकास नगर वार्ड नंबर 25 के विवेक भाटोटिया ने अपनी शिकायत में कहा कि शहर रेवाड़ी के गढ़ी बोलनी, महेन्द्रगढ़ रोड़, बाईपास पर स्ट्रीट लाईट नहीं जल रही है तथा कंकरवाली जोहड़ का मामला भी उन्होंने डीसी के समक्ष रखा। डीसी ने शिकायतें सुनते हुए कहा कि महेन्द्रगढ़ व गढ़ी बोलनी रोड का मामला मेरे संज्ञान में है तथा बाईपास पर लाईट क्यों नहीं जल रही इसका वे स्वयं जायजा लेंगे तथा इसका समाधान करवाएंगे। कंकरवाली जोहड़ के मामले में डीसी ने संबंधित दस्तावेज भेजने को कहा। डीसी ने कहा कि कोविड-19 के कारण इस मुश्किल समय में लोगों को कार्यालयों में नहीं जाना पड़े, इसके लिए वे घर रहकर अपनी समस्याओं के समाधान के लिए इस पोर्टल का इस्तेमाल करें। उन्होंने कहा कि ई-सचिवालय पोर्टल के माध्यम से नागरिक घर बैठे ही आमजन अपनी समस्या का निवारण व सेवाओं का लाभ ले सकता है। उपायुक्त ने कहा कि ई-सचिवालय के माध्यम से कोई भी व्यक्ति अधिकारियों के साथ बैठक के लिए ऑनलाइन ‘अपॉइंटमेंट’ ले कर अपने मोबाइल से वीडियो कान्फ्रेंस के जरिए बात कर सकता है और उसे कार्यालय आने की जरूरत नहीं है।

यशेन्द्र सिंह ने बताया कि ई-सचिवालय में कोई भी व्यक्ति अपनी शिकायत पोर्टल पर जाकर अपलोड कर सकता है। शिकायतकर्ता को पहचान के लिए आधार कार्ड या फैमिली पहचान पत्र अपलोड करना होगा और शिकायत का विवरण देना होगा। इसके बाद एसएमएस के माध्यम से ऑनलाइन बैठक के लिए अपॉइंटमेंट दिया जायेगा।

डीसी ने बताया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा उपायुक्त एवं विभिन्न विभागों के प्रमुखों के साथ ऑनलाइन बैठकों के माध्यम से लोगों की मदद के लिए एक डिजिटल मंच ई-सचिवालय पोर्टल की शुरूआत की गई थी।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें