expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : अब सीएससी के माध्यम से ग्रामीणों को घर बैठे ही मिल रही सभी सुविधाए : जगदीप

 

विद्यार्थी, किसान, पैंशनधारक व 



रेवाड़ी 5 सितम्बर सीएससी के जिला प्रबंधक जगदीप ने बताया कि रेवाड़ी जिला में अब ग्रामीणों को घर बैठे ही सभी सुविधाओं का लाभ प्रदान किया जा रहा है। इसके लिए सीएससी के माध्यम से ग्रामीणों को आनलाईन ही सभी प्रकार की सुविधाएं प्रदान की जा रही है। कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) के माध्यम से अनेक सुविधाओं का लाभ रेवाड़ी वासियों को मिलना शुरु हो गया है।

 शनिवार को बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि सीएससी के माध्यम से विभिन्न सुविधाओं को शुरु कर दिया गया है, इससे रेवाड़ी के प्रत्येक व्यक्ति को फायदा पहुंचेगा। ग्रामीण भारत के रंग सीएससी के संग अभियान के जरिए कैडेट स्कीम के तहत वीएलई अपने सेंटर में 5 सहायकों को रख सकते है, जो विभिन्न योजनाओं को आमजन तक पहुचाने में सीएससी सेंटर का सहयोग करेंगे। इसके साथ-साथ सीएसी की ई-स्टोर स्कीम के तहत कोई भी व्यक्ति ग्रोसरी, राशन, फल-सब्जी, दवाईयों के लिए आनलाईन आर्डर कर सकता है, जिसमें वीएलई व उसके सहायकों द्वारा इस समान की होम डिलीवरी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि सीएससी की टेली मेडिसन स्कीम के तहत आनलाईन माध्यम से 1 रुपए की फीस देकर कोई भी व्यक्ति बड़े-बड़े अस्पतालों के डाक्टरों से परामर्श ले सकता है, और मेडिसन की पर्ची भी आनलाईन प्राप्त कर सकता है।

 उन्होंने कहा कि किसान ई-मार्ट स्कीम के तहत किसान अपनी बची हुई फसल, खाद, बीज इत्यादि को सीएससी के माध्यम से आनलाईन पोर्टल पर अपलोड कर सकता है, जिससे कोई भी जररुतमंद व्यक्ति आनलाईन माध्यम से इसे खरीद सकेगा। डीजीपे स्कीम के तहत विभिन्न प्रकार की पैंशन को पैंशनधारक को वीएलई उसके घर जाकर मोबाईल के माध्यम से थम्ब एम्प्रिशन मश्ीन पर अंगूठे का निशान लगाकर पैंशन का वितरण कर सकता है। किसान क्रेडिट कार्ड स्कीम के तहत प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में पंजीकृत किसान सीएससी सेंटर के माध्यम से किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आनलाईन अप्लाई कर सकता है और सीएससी से ही उसे प्राप्त कर सकता है। किसान सम्मान निधि योजना में पंजीकरण, ग्रामीण स्ट्रीट वेंडर ऋण योजना में पंजीकरण, आपकी बेटी हमारी बेटी योजना, डिजिटल बेटी योजना के तहत डिजिटल साक्षरता के लिए पंजीकरण कराकर ऐसी अनेकों सरकारी योजनाओं का लाभ गांव में ही सीएससी पर उपलब्ध है।

नये भारत की नई डिजिटल सेवाएं जैसे टेलीफोन द्वारा स्वास्थ्य परामर्श, टेलिफोनिक डॉक्टर द्वारा पशु चिकित्सा, ऑनलाइन परीक्षा, ऑनलाइन शिक्षा तथा ऑनलाइन नौकरी पोर्टल जैसी सेवाएं भी सीएससी पर उपलब्ध है जिला प्रबंधक जगदीप ने जिले के नागरिकों से निवेदन किया कि वह अपने नजदीकी सीएससी अटल सेवा केंद्र को एक बार जरूर विजिट करें तथा वहां दी जाने वाली सेवाओं की जानकारी अवश्य लें।

 उन्होंने कहा कि सीएससी की इंश्योरेंस स्कीम के तहत अब कोई भी व्यक्ति अब सैंकिड व थर्ड पार्टी इंश्यारेंस सीएससी के माध्यम से करवा सकता है। डीजीनेम स्कीम के तहत सीएससी के माध्यम से अपनी वेबसाईट बनवा सकता है। इन सभी स्कीमों के अलावा भी सीएससी के तहत सरकार की विभिन्न योजनाओं का लाभ आमजन को दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इन स्कीमों को आमजन की सेवा के लिए शुरु कर दिया गया है। इन  स्कीमों को समाज के हर वर्ग को ध्यान में रखकर शुरु किया गया है।


*जिले के  सभी सीएससी संचालक  बढ़-चढ़कर  दे रहे हैं जिले के नागरिकों को  सरकारी और गैर सरकारी सेवाएं* 


जिला प्रबंधक जगदीप ने यह भी बताया कि  जिले में  सीएससी अटल सेवा केंद्र के सभी संचालक जिले में  नागरिकों को  बेहतर सेवाएं प्रदान करने के लिए सक्षम है और अटल सेवा केंद्र संचालक डिजिटल माध्यम से जिले में नागरिकों को सेवाएं देने के लिए बढ़-चढ़कर काम कर रहे है। अब लोगों को किसी भी सेवाओं के लिए सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने नहीं पड़ते।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें