expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

GoddaNews: उप विकास आयुक्त ने सीएफसी में लगे उत्पाद स्टाॅल का निरीक्षण किया


ग्राम समाचार ठाकुर गंगटी, ब्यूरो रिपोर्ट:-   आज दिनांक 14.09.2020 को  मानिकपुर संकुल संगठन कार्यालय में जेएसएलपीएस के सहयोग से महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना अंतर्गत रेशम परियोजना के तहत स्वयं सहायता समूह के चालीस  दीदियों को जोड़कर एक उत्पादक समूह ( कॉमन फैसिलिटी सेंटर ) का गठन किया गया था जिसका उद्घाटन उप विकास आयुक्त गोड्डा अंजलि यादव, प्रखंड विकास पदाधिकारी ठाकुरगंगटी मेघनाथ उरांव, जेएसएलपीएस के जिला कार्यक्रम प्रबंधक सुशील कुमार दास के द्वारा फीता काटकर किया गया। इस कॉमन फैसिलिटी सेंटर में कुल 30 रीलिंग मशीन और 10 स्पिनिंग मशीन लगाया गया है इस उत्पादक समूह में कोकून (रेशम गोटी) से रेशम धागा निकालने का कार्य किया जाएगा। उप विकास आयुक्त के द्वारा बताया गया कि रिलिंग मशीन और स्पिनिंग मशीन यह दोनों ही मशीन पूर्ण रूप से स्वचालित मशीन है जो कि पावर से चलती है जिससे बहुत ही आसानी से कोकून गोटी से रेशम धागा निकालने का कार्य कम समय में ज्यादा रेशम धागा का उत्पादन किया जा सकता है जिससे दीदियों के आजीविका में बढ़ाने में काफी मदद मिलेगी।

इस दौरान संकुल कार्यालय में लगाए गए सिल्क से बना हुआ कपड़ा, साड़ी, दुपट्टा आदि अन्य कपड़ों  स्टॉल को बारी बारी से उप विकास आयुक्त के द्वारा निरीक्षण किया गया|

उत्पादक समूह के माध्यम से दीदियों द्वारा बनाया गया कागज का प्लेट कटोरी इत्यादि का स्टॉल भी निरीक्षण किया गया|

इस उद्घाटन कार्यक्रम में जेएसएलपीएस के प्रखंड कार्यक्रम प्रबंधक बासुदेव प्रसाद साह, महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना के प्रेम प्रकाश कुमार जेएसएलपीएस के कर्मचारियों एवं प्रखंड कार्यालय से आए हुए कर्मी के अलावा रेशम धागा आजीविका समिति के सदस्य दीदी एवं सखी मंडल की दीदियां उपस्थित हुए।


Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें