expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

GoddaNews: अब भगैया में आधुनिक मशीन से रेशम धागा तैयार होगा


                            


ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-    जेएसएलपीएस के सहयोग से महिला किसान सशक्तिकरण परियोजना अंतर्गत रेशम परियोजना के तहत स्वयं सहायता समूह के चालीस दीदियों को जोड़कर एक उत्पादक समूह ( कॉमन फैसिलिटी सेंटर ) का गठन किया गया है। इस उत्पादक समूह का उद्देश्य कोकून (रेशम गोटी) से रेशम धागा निकालने का कार्य किया जाएगा।

अभी वर्तमान में स्वयं सहायता समूह की दीदियां महाजन से कोकून (रेशम गोटी) लाकर पैर के माध्यम से रेशम धागा निकालने का कार्य किया जाता है और धागा निकालने से पहले कोकून को बहुत सारा रासायनिक का प्रयोग कर उबाला जाता है और उस कोकून को फिर पैर के माध्यम से रगड़कर रेशम धागा निकाला जाता है जिससे केंसर जैसे घातक बीमारियों का शिकार हो जाती हैं। जितना मेहनत करती है उस हिसाब से समूह के दीदियों को मेहनताना नहीं हो पाता है।

 गंभीर बीमारियों से बचने के लिए रेशम परियोजना के द्वारा 30 रिलिंग मशीन और 10 स्पिनिंग मशीन उत्पादक समूह (कॉमन फैसिलिटी सेंटर) में लगाया गया है यह दोनों ही मशीन पूर्ण रूप से ऑटोमेटिक मशीन है जो कि पावर से चलती है जिससे बहुत ही आसानी से कोकून गोटी से रेशम धागा निकालने का कार्य कम समय में ज्यादा रेशम धागा का उत्पादन किया जा सकता है जिससे दीदियों के आजीविका में बढ़ोतरी होगी।

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें