expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Bhiwani News : डॉ बनवारी लाल ने भिवानी के बहल में केंद्रीय सहकारी बैंक की शाखा बहल के नवनिर्मित भवन का शुभारंभ



भिवानी : बहल : 10 सितंबर। प्रदेश के सहकारिता तथा अनुसूचित जातियां एवं पिछड़े वर्ग कल्याण विभाग के मंत्री डा.बनवारी लाल ने कहा कि सहकारिता विभाग किसान, गरीब व जरूरतमंद लोगों के उत्थान के लिए कार्य कर रहा है। इसलिए सहकारी बैंकों में लोगों को राष्ट्रीयकृत बैंकों के समान सेवाएं व सुविधाए दी जा रही हैं। ताकी जरूरतमंद व्यक्ति आत्म निर्भर बन सकें। उन्होंने घोषणा की कि शीघ्र ही लोगों की सुविधा के लिए सहकारी बैंक शाखा बहल में एटीएम की सुविधा मुहैया करवाई जाएगी।

           सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल बृहस्पतिवार को भिवानी केंद्रीय सहकारी बैंक की शाखा बहल के नवनिर्मित भवन का शुभारंभ करने के उपरांत उपस्थित लोगों को संदेश दे रहे थे। उन्होंने कहा कि यह शाखा गरीब जरूरतमंद तथा अन्य नागरिकों के लिए एक  मील का पत्थर सिद्ध होगी। उन्होंने कहा की बैंक का सहकारीता के क्षेत्र में विशेष योगदान रहा है। बैंक द्वारा कृषि क्षेत्र के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों मे भी गरीब एवं जरूरतमंदो  को रियायती दर पर ऋण की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है। किसानों के लिए खाद,  बीज एवं कीटनाशक दवाइयों के लिए अल्पकालीन ऋण प्रदान किया जाते हैं।  इसके अतिरिक्त बैंक गैर कृषि क्षेत्र में औद्योगिक इकाइयां स्थापित करने, दो पहिया वाहन, कार लोन, गृह निर्माण, स्कूल भवन, बीज उत्पादन ऋण तथा कामर्शियल डेयरी के साथ साथ किसानों की सामाजिक एवं आर्थिक उन्नति के लिए भी ऋण उपलब्ध करवाता है। उन्होंने बताया कि बैंक इसके अतिरिक्त उपभोक्ताओं को लाकर सुविधा, डिपाजिट, मुद्रा लोन, मोबाइल वैन सुविधा, पशु किसान क्रेडिट कार्ड सुविधा,  फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना जैसी अनेक प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं।  

                अनुसूचित जाति एवं पिछड़े वर्ग कल्याण मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा कि राज्य सरकार द्वारा गरीब एवं जरूरतमंद लोगों के कल्याण हेतु विभिन्न प्रकार की योजनाओं एवं कार्यक्रमों को प्रभावशाली ढंग से क्रियान्वित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि बहल मे स्थापित की गई सहकारी बैंक की इस शाखा से क्षेत्र के हजारों व्यक्ति लाभान्वित हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि एक ओर जहां किसान अपनी कृषि से संबंधित आवश्यकताओं की पूर्ति कर सकेंगे वहीं दूसरी ओर गैर कृषि क्षेत्र से जुड़े व्यक्ति अपने विभिन्न व्यवसाओं को शुरू करके स्वंरोजगार से जुड़ सकेंगे।



                       सहकारी मंत्री ने कहा कि वैश्विक महामारी कोरोना काल में सभी क्षेत्रों में आई मंदी के दौरान उद्यमियों को पुन: स्थापित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आत्मनिर्भर भारत योजना का सूत्रपात किया है। इस योजना के तहत रियाती दरों पर ऋण मुहैया करवा जा रहे हैं। उन्होंने इस योजना के तहत स्वंरोजगार के लिए मुद्रा लोन के 21 स्वीकृति पत्र प्रार्थियों को प्रदान किये।  बैंक के महाप्रबंधक सुरेशपाल ने कार्यक्रम में सहकारिता बैंक द्वारा प्रदत की जा रही सुविधाओं के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने सहकारी क्षेत्र में बैंक द्वारा  दिए गए योगदान पर विस्तार से प्रकाश डाला। हरको फेड के ईश्वर सिंह ने सहकारिता की योजनाओं पर प्रकाश डाला। इसके बाद सहकारीता मंत्री डा.बनवारी लाल ने श्रीराम इंटरनेशल स्कूल में पौधारोपण किया और लोगों को पर्यारवण संरक्षण के लिए अधिक से अधिक पौधे लगाने तथा उनकी देखभाल करने का अनुरोध किया।

                इस अवसर पर डीआरसीएस बंसीलाल, एआरसीएस प्रवीण कुमार, बैंक विकास अधिकारी भीष्म शर्मा, भाजपा के जिला प्रधान शंकर धूपड़ा, सतपाल परमार, शाखा प्रबंधक महीपाल खीचड़, ओमप्रकाश मान, डीएसपी सुरेश कुमार, नायब तहसीलदार सुरेश कौशिक, थाना प्रभारी सुनील कुमार, विजय शेखावत, कमलेश भोडूका, कै.नत्थूराम, रामामवतार बंसल, चैयरमेन प्रतिनिधि साधुराम, सूबेसिंह लाखलान,सरपंच गजानंद अग्रवाल, कर्मवीर चैहडिया, सुशील केडिया, डा.वीरेंद्र श्योराण, सुनील सिरसी, सतवीर भालोठिया सहित अनेक सहकारी बैंकों के अधिकारी व समितियों से जुड़े गणमान्य नागरीक तथा भाजपा कार्यकर्ता मौजूद रहे. 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें