Rewari News : कोरोना टैस्टिंग को बढ़ाए स्वास्थ्य विभाग : अशोक सांगवान आयुक्त

रेवाड़ी, 27 अगस्त। गुरूग्राम मंडल के आयुक्त अशोक कुमार सांगवान ने आज लोक निर्माण विश्राम गृह रेवाड़ी में रेवाड़ी व महेन्द्रगढ़ जिले की कोविड-19 की समीक्षा बैठक की। बैठक में उपायुक्त यशेन्द्र सिंह, जिला नगर आयुक्त दिनेश सिंह यादव, एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, एसडीएम बावल मनोज कुमार, सीएमओ रेवाड़ी डॉ सुशील माही, डिप्टी सीएमओ डॉ विजय प्रकाश, डीआरओ विजय यादव व महेन्द्रगढ़ जिले के सीएमओ डॉ अशोक कुमार भी उपस्थित रहें।

गुरूग्राम आयुक्त अशोक कुमार सांगवान ने निर्देश दिए कि कोरोना टैस्टिंग को बढ़ाकर कम से कम 1500 किया जाएं, ताकि कोरोना सक्रंमण को फैलने से रोका जा सकें। उन्होंने कहा कि ट्रेसिंग का कार्य धरातल पर हो तथा कान्टैक्ट में आए हुए लोगों की ट्रेसिंग के कार्य पर भी बराबर नजर ररखें। उन्होंने कहा कि होम आईसोलेट मरीज को कोई परेशानी हो तो उसकी सूचना तुरंत मैडिकल ऑफिसर को दें। उन्होंने कहा कि कम्पनियों में टैस्टिंग का कार्य करवाएं तथा पॉजिटिव मिलने पर डेडिकेटिड कोविड केयर सैंटर में शिफ्ट करें। उन्होंने निर्देश दिए कि प्राईवेट अस्पतालों में जाकर कोविड-19 की व्यवस्थाओं का निरीक्षण करें। उन्होंने कहा कि कोरोना के बारे में ज्यादा से ज्यादा प्रचार-प्रसार कर लोगों को जागरूक किया जाएं।

 उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण से पैदा हई प्रतिकूल परिस्थितियों में लोगों को निरंतर कोरोना संक्रमण से बचाव के तरीकों के बारे में जागरूक करते रहें। उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जारी की गई गाइडलाइन का पूरी दृढ़ता से पालना करें ताकि कोरोना संक्रमण से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि सोशल डिस्टसिंग का ध्यान रखते हुए दो गज की दूरी बनाए रखें तथा मास्क का प्रयोग करें।

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि रैडक्रास व स्वास्थ्य विभाग मिलकर एक ऐप तैयार कर रहा है जिसके माध्यम से जिला के तुरंत आंकड़े, लोगों को मिल सकेंगे तथा आस-पास के कोरोना पॉजिटिव केसों की जानकारी मिल सकेगी। उन्होंने बताया कि इस ऐप में आवश्यक सामग्री के लिए सभी सप्लायर्स की डिटेल भी दी जाएगी। उन्होंने बताया कि इस ऐप में योगा व होम आईसोलेशन के बारे में भी जानकारी दी जाएगी। डीसी ने बताया कि इस ऐप में सभी विवरण दो भाषाओं में हिन्दी व अग्रेजी में उपलब्ध होगा।

बैठक में सीएमओ डॉ सुशील माही ने बताया कि इस समय जिला रिकवरी रेट 84 प्रतिशत है। उन्होंने बताया कि जिले में 22 स्थानों पर सैंपल लिए जा रहे है जिनमें नागरिक अस्पताल, एसडीएच, सीएचसी व पीएचसी शामिल है। उन्होंने बताया कि सैपलिंग के कार्य में 32 टीमें लगाई है। उन्होंने बताया कि सैंपलिंग के कार्य के लिए 6 मोबाईल यूनिट भी कार्य कर रही है। सीएमओ ने बताया कि जिला में रेवाड़ी अर्बन व धारूहेड़ा दो हॉटस्पोट क्षेत्र है जिनमें सबसे अधिक केस है। उन्होंने बताया कि हॉटस्पोट क्षेत्र में कुतुबपुर, टीपी स्कीम, शांति नगर, सरस्वती विहार, सैक्टर-3, धारूहेड़ा, नंदरामपुर बास रोड़, कर्ण कुंज व नारायण विहार क्षेत्र शामिल है।

औद्योगिक क्षेत्र में पॉजिटिव केस

औद्योगिक क्षेत्र में मुख्य रूप से एएफएलएस बावल में 41, डीबीजी बावल 13, मिण्डा बावल 12, आईजेएल बावल 8, एमकेसीआई बावल 6, डेलफिक इंडिया मसानी व मुसासी बावल में 5-5, आईजीएल बावल में 4, रानेएनएसके बावल, एलएक्स केबल बावल, टैक्निकों बावल व लूमैक्स धारूहेड़ा में 3-3 पॉजिटिव केस है।

सीएमओ महेन्द्रगढ़ डॉ अशोक कुमार ने बताया कि नारनौल में सेनेटाईजर की कमी है, इस पर आयुक्त ने कहा कि जितनी भी सेनेटाईज की डिमाण्ड है, पूरी कर दी जाएगी। सेनेटाईजर की कोई कमी नहीं है।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें