expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : पर्वतारोही डॉ. नरेंद्र सिंह को तेनजिंग नोर्गे नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित करेंगे राष्ट्रपति

डॉनरेंद्र  सिंह का चयन तेनजिंग नोर्गे नेशनल अवार्ड के लिए किया गया है पर्वतारोहण में इनकी उपलब्धियों को देखते हुए चयन समिति नेइनके नाम का चयन किया थाजिसपर खेल मंत्री किरिन रिजिजू ने  डॉनरेंद्र सिंह के नाम पर मोहर लगा दी प्रधानमंत्री की उपस्थिति में राष्ट्रपति के हाथों यह सम्मान डॉनरेंद्र  सिंह काे मिलेगा।

29 अगस्त को खेल दिवस के मौके पर ये दिया जाएगा ये पर्वतारोहण के साहसिक खेल में भारत सरकार की तरफ से दिया जाने वाला सबसे बड़ा अवॉर्ड है 2012में पर्वतारोहण के बेसिक, 2013 मे एडवांस,2015 में ऐम०ओ०आइ० के साथ सभी कोर्स पास किए।20 मई 2016 को नेपालके रास्ते माउंट एवरेस्ट फतेह किया।अब तक 5 महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटियों को फतह किया है।जिसमें माउंट एवरेस्टकिलिमंजारो को दोबारएलब्रुस को ट्रैवल्स मेंकोजास्को  ऑस्ट्रेलिया की 10 सबसे ऊंची चोटियों को फतह किया  दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंचीचोटीएकंकागुआ को फतेह किया है।अब तक पर्वतारोहण के क्षेत्र में  18 विश्व रिकॉर्ड स्थापित किए हैं। 

इसके साथ साथ विश्व की सभी वर्ल्ड रिकॉर्ड संस्थाओ ने इनको वर्ल्ड किंग का सम्मान दिया है पिछले वर्ष नरेंद्र को लॉस एंजिलिस डेवलपमेंटइंस्टिट्यूट,लॉस एंजिलिसयूनाइटेड स्टेट्सकी तरफ से डॉक्टर ऑफ मोटिवेशन की उपाधि से नवाजा गया। 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

1 comments: