Rewari News : एक से 30 सितंबर तक मनाया जाएगा पोषण माह


रेवाड़ी, 31 अगस्त। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा एक सितंबर से 30 सितंबर तक पोषण माह के तहत जिला स्तर, खण्ड स्तर व आंगनबाड़ी स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएगें। जिसके तहत जिले में स्थापित सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में बच्चों, किशोरियों व महिलाओं के स्वास्थ्य के प्रति जानकारी दी जाएगी।

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि एक सितंबर से आयोजित होने वाले पोषण माह के तहत किशोर लड़कियों, गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को जागरूक किया जाएगा। कार्यक्रम के तहत स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा। कार्यक्रम के तहत बच्चों की उंचाई, किशोर लड़कियों और गर्भवती माताओं का वजन चैकअप किया जाएगा। डीसी ने बताया कि अभियान के तहत गर्भवती माताओं व स्तनपान कराने वाली माताओं को विशेष स्वास्थ्य सलाह देने के लिए महिला संगोष्टïी का आयोजन किया जाएगा। पोषण माह के तहत स्वच्छता, स्वस्थ आदतें, पोषण और स्वच्छता प्रचार गतिविधियों के महत्व के बारे में जानकारी दी जाएगी। आंगनवाड़ी वर्कर्स द्वारा शिशु देखभाल और परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया जाएगा।

उपायुक्त ने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य बच्चों में अल्प पोषण, कम वजनी बच्चों के जन्म तथा किशोरी बालिकाओं, गर्भवती महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माताओं तथा बच्चों में रक्त की कमी को दूर करना मुख्य रूप से शामिल है। उन्होंने बताया कि एक से 30 सितंबर तक चलने वाले विशेष पोषण माह की इस मुहिम को जन-जन तक पहुंचाकर साफ-सफाई तथा पोष्टिक आहार के प्रति लोगों को जागरूक किया जाएगा।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें