Rewari News : मानको पर खरा न उतरने पर ठेकेदार पर किया 10 लाख से अधिक का जुर्माना, एनजीटी की गाईडलाइन का जिला में हो पालन : डीसी

डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा है कि सफाई का कार्य एचएसआईआईडीसी, नगर परिषद व नगरपालिकाओं द्वारा सुबह-शाम दोनों समय करना सुनिश्चित करें तथा राष्टï्रीय हरित अधिकरण (एनजीटी) की गाईडलाइन का पालन करें।
डीसी यशेन्द्र सिंह बुधवार को जिला सचिवलय सभागार में राष्टï्रीय हरित अधिकरण की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी जिला में 227 अस्पतालों में से 18 अस्पताल अभी ऐसे है जिन्होंने हरियाणा राज्य प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड से अधिकृत प्रमाण पत्र नहीं लिया है। ऐसे अस्पताल प्रदूषण बोर्ड से तुरंत ऑथराईजेशन सर्टिफिकेट लें, अन्यथा उनके अस्पताल सील किए जाएगें। उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों को 15 सितंबर तक बार कोड सिस्टम अपनाना है ताकि ऑनलाइन मॉनिटरिंग हो सकें। उन्होंने कहा कि जिन अस्पतालों में बैड की व्यवस्था है उस अस्पताल के संचालक अस्पतालों में 30 सितंबर तक ट्रीटमेंट प्लांट लगाएं।
उपायुक्त ने नगर परिषद व एचएसआईआईडीसी विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि शहर के सभी पार्को में 30 सितंबर तक गीला कूड़ा के ट्रीटमेंट की योजना बनाएं। उन्होंने कहा कि पार्को में वृक्षों से गिरने वाले पत्तो के लिए पार्को में ही कम्पोस्ट साईट तैयार करें। प्लास्टिक वेस्ट मैटिरियल के बारें में उन्होंने कहा कि 31 अगस्त तक वेस्ट प्लास्टिक मैटिरियल की स्टोरेज का प्रबंध करें। उन्होंने कहा कि 30 सितंबर तक बल्क वेस्ट जनरेटर की पहचान कर एनजीटी के नियमों के अनुसार कार्य करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि 30 सितंबर तक डोर-टू-डोर सोलिड वेस्ट कलैक्शन का कार्य करें।
उन्होंने कहा कि गांवों में जितने भी पुराने तालाब है उनको ठीक कर उनमें बरसात का पानी स्टोर करें ताकि भूमि जल-स्तर ऊंचा हो सकें। उन्होंने बायोमैडिकल वेस्ट के बारे में सीएमओ व आईएमए की इसी सप्ताह में दोबारा बैठक की जाएगी।
डीसी यशेन्द्र सिंह ने मसानी बैराज में जनस्वास्थ्य विभाग द्वारा छोड़े जा रहे पानी के बारे में कहा कि इस पानी को ट्रीटिड करके ही छोड़ा जाए तथा समय-समय पर इसकी बीओडी चैक करें। धारूहेड़ा में बनाएं गए एसटीपी 5 एमएलडी के मानको पर खरा न उतरने पर हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण द्वारा 10 लाख 35 हजार का जुर्माना ठेकेदार पर लगाया गया है। वहीं प्रदूषण विभाग ने 6 लाख 60 हजार रूपए का जुर्माना करने का प्रस्ताव किया है। डीसी ने रामसिंह पुरा और सहारनवास गांव के ग्राउंड वाटर के सैंपल लेने के लिए जनस्वास्थ्य विभाग के कार्यकारी अभियंता को निर्देश भी दिए
ईओ नगरपरिषद विजय पाल ने बताया कि नगरपरिषद द्वारा प्लास्टिक के 229 चालान किए गए है।
इस मौके पर एडीसी राहुल हुड्डा, एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, एसडीएम बावल रविन्द्र कुमार, सीटीएम संजीव कुमार, डीएसपी राजेश, ईओ एमसी विजयपाल, डॉ विजय प्रकाश, एचएसआईआईडीसी से वरिष्ठï प्रबंधक अशोक, नगरपालिका धारूहेड़ा व बावल के सचिव समयपाल, प्रदूषण बोर्ड के क्षेत्रीय अधिकारी कमलजीत सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें