expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

GoddaNews: नाबार्ड आदिवासी विकास परियोजना कार्यक्रम का निरीक्षण किया गया


 


ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-  दिनांक 28 अगस्त 2020 को गोड्डा जिले के बोआरिजोर प्रखण्ड मे NABARD एवं प्रदान, महागामा के द्वारा चल रही नॉन-वाडी कार्यक्रम की प्रगति का निरीक्षण किया गया | यह कार्यक्रम बोआरिजोर प्रखण्ड के लीलतरी-1 पंचायत के 10 गाँव मे आदिवासी विकास परियोजना के अनुदान से क्रियान्वयन हो रही हे| अगले 5 साल तक चलने वाली यह कार्यक्रम 500 परिवारों के साथ उन्नत खेती और पशुपालन के माध्यम से किसान के आय को दुगनी करने का लक्ष्य रखती हे| इस योजना के तहत सभी परिवारो मे बकरी पालन करने के लिए बकरी घर, मुर्गी पालन करने के लिए मुर्गी घर, बकरी और मुर्गी को खाने के लिए आज़ोला पीट आदि बनवाया जाएगा, तथा बकरी और मुर्गीयों को बीमारी से बचाने के लिए नियमित रूप से कृमीकरण और टिकाकरण आदि पद्धति को पालन किया जाएगा | 

इस परिदर्शन के दौरान नाबार्ड गोड्डा से जिल्ला कार्यक्रम प्रबन्धक (DDM) निर्मल कुमा और कृषि बिज्ञान केंद्र, गोड्डा के मुख्य बैज्ञानिक डॉ.के. रबी शंकर जी लीलतरी पंचयत के डबरा ग्राम मे कार्यक्रम का समीक्षा किए । नया बनाया गया बकरी घर और मुर्गी घर का निरीक्षण के साथ ही इस कार्यक्रम मे जुड़े सभी कार्यकर्ता और लाभूक समिति के साथ बातचीत की गयी। कार्यक्रम मे सूचित समय के अंदर सभी कार्य को समाप्त करना और लाभूक समिति को इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन मे अधिक जिम्मेवारी लेने के ऊपर विशेष ध्यान देने का दिशा निर्देश दिया गया। कृषि बिज्ञान केंद्र के वरिस्थ बैज्ञानिक डॉ.के. रबी शंकर जी, मुर्गी पालन के लिए उन्नत प्रजाति के मुर्गी पालन करना और उससे मिलने वाली लाभ के बारे मे भी अवगत कराए। नए प्रजाति के मुर्गी पालन करने से अधिक अंडा उत्पादन के सहित मुर्गा बेच के आय बढ़ाने मे मदतगार होगा करके समझाए। यह कार्यक्रम “प्रदान” महागामा के सहयोग से किया जा रहा हे, मौके पर मौजूद प्रदान संस्था के टीम को-ओरडीनटोर आशीष रथ इस कार्यक्रम से कैसे किसान का आय सालाना 1 लाख रुपैया हो पाएगा इसके ऊपर भी चर्चा किए। 

साथ साथ फूलबरिया गाँव मे सुनोती मुरमु के घर मे नए लगाए गए कोल्ड चैन यूनिट का उदघाटन नाबार्ड के जिल्ला कार्यक्रम प्रबन्धक निर्मल कुमार के द्वारा कीया गया। यह कोल्ड चैन यूनिट इस परियोजना का एक अहम अंग है। यहाँ बकरी और मुर्गी को दिये जाने वाली vaccine (टीका) को इस्तेमाल करने से पहले तक शून्य तापमान मे रखा जाएगा। ऐसा करने से दवाई की गुणबता बरकरार रहेगी और टीका देने के लाभ मिलेंगे। इस तरह सेवा उपलब्ध करने के लिए पूरे लीलतरी-1 पंचायत मे यह पहला केंद्र होगा और इसका लाभ, पशुपालन करने वाले हजारो परिवारों को मिलेगा। 

इस परिदर्शन के दौरान, प्रदान महागमा के अशीष रथ, अभिषेक कुमार, अदित्य हंसदा, प्रभात प्रियंशु, भोलु बेनल, अनिल हेंबरम, दिलीप लोहार, रोसमेरी हंसदा, सभी सी.आर.पी. और डबरा तथा फूलबरिया ग्राम के लभूक समिति के सदस्यो उपस्थित थे।

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें