Banka News: 160–धोरैया विधानसभा के सेक्टर पदाधिकारियों को दिया गया विधानसभा चुनाव हेतु प्रशिक्षण

 ग्राम समाचार,बांका। 160– धोरैया विधानसभा की सेक्टर पदाधिकारियों का जिला स्तरीय प्रशिक्षण समाहरणालय सभागार,बांका में दिया गया। प्रशिक्षक के रूप में 160– धोरैया विधानसभा के निर्वाचित पदाधिकारी–सह– भूमि सुधार उप समाहर्ता, बांका प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी अमिताभ सिंहा, वरीय उप समाहर्ता निधि कुमारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी ,बांका प्रशिक्षक संतोष रजक, राकेश रंजन, सुजीत कुमार, तुलसी दास, उपस्थित थे।सभी सेक्टर पदाधिकारियों को वी0वी0पैट0, ई0वी0एम0 का प्रशिक्षण दिया गया। 


इसके अलावे:–

★बूथ वाइज का रूट चार्ट एवं नजरी नक्शा तैयार करना।

★ मतदान केंद्र का भौतिक सत्यापन करना

★ भेद्दता मानचित्र तैयार करना।

★ क्रिटिकल मतदान केंद्रों की पहचान

★ कम्युनिकेशन प्लान

★ आदर्श आचार संहिता से संबंधित निर्देशों का अनुपालन अभ्यर्थियों/ निर्वाचन अभिकर्ताओं/ राजनीतिक दलों द्वारा हो, इस विषय में जानकारी दी गई ।

★ई0वी0एम0 संचालन एवं उसके प्रतिस्थापन के विषय में प्रशिक्षण दिया गया।

★स्वीप संबंधी कार्यों यथा– मतदाताओं की उदासीनता को दूर करने/ मतदान प्रतिशत की बढ़ोतरी की दिशा में आयोग के दिशा निर्देश के अनुसार प्रचार प्रसार के संबंध में प्रशिक्षण दिया गया। इसके अलावा दंडात्मक कार्यवाही के संबंध में जानकारी दी गई।

★ भिन्न-भिन्न फॉर्मेट में प्रतिवेदन तैयार करने के संबंध में सेक्टर पदाधिकारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

★ धोरैया के निर्वाची पदाधिकारी-सह-भूमि सुधार उप समाहर्ता बांका द्वारा भारत निर्वाचन आयोग का कोविड-19 के संबंधी दिशा-निर्देश के बारे में जानकारी दी गई । मतदान से 1 दिन पहले मतदान केंद्र का अनिवार्य रूप से सैनिटाइजेशन करना।

★ हर मतदान केंद्र के प्रवेश बिंदु पर थर्मल स्कैनर की व्यवस्था करना।

★ मतदान केंद्र परिसर के प्रवेश बिंदु पर मतदान कर्मचारी या पारा मेडिकल स्टाफ या आशा कार्यकर्ता द्वारा मतदाताओं की थर्मल जांच करना।

★ मतदाताओं के लिए हेल्प डेस्क पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मतदाताओं को टोकन वितरण किया जाएगा ताकि वे कतार में इंतजार नहीं करें।

★मतदाताओं के लिए कतार में समाजिक दूरी बनाए रखने के लिए वृत्ताकार के लिए 2 गज की दूरी पर 15-20 व्यक्तियों के लिए वृताकार घेरे पुरुष /महिला और पीडब्ल्यूडी /वरिष्ठ नागरिक मतदाताओं के लिए तीन-तीन कतारें होगी।

★कोविड-19 बचाव संबंधी निगरानी और सामाजिक दूरी के नियमों का सख्ती से पालन कराने के लिए बीएलओ, स्वयंसेवकों आदि की सेवाएं ली जाएगी।

ब्यूरो रिपोर्ट, ग्राम समाचार, बांका।

Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें