expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Sundarhahadi News: उप विकास आयुक्त ने विभिन्न विकास योजना की समिक्षात्मक बैठक


बैठक करते उप विकास आयुक्त 
ग्राम समाचार सुंदरपहाडी़, ब्यूरो रिपोर्ट:-  उपायुक्त भोर सिंह यादव के निर्देशानुसार प्रखंड कार्यालय सुंदरपहाड़ी में उप विकास आयुक्त गोड्डा सुनील कुमार की अध्यक्षता में विभिन्न विकास योजनाओं की समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई। समीक्षात्मक बैठक के दौरान उप विकास आयुक्त के द्वारा एनओएलबी मे बचे हुए सभी लाभुकों का शौचालय 31 जुलाई 2020 तक पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। शौचालय निर्माण से संबंधित प्रगति की समीक्षा के क्रम में बारी-बारी से सभी मुखिया, पंचायत प्रभारी एवं पंचायत सचिव से 31 जुलाई तक पूर्ण कराने हेतु उनके द्वारा बनाई गई कार्य योजना की समीक्षा की गई। साथ ही स्पष्ट रूप से कहा गया कि यदि 31 जुलाई तक सभी शौचालय का निर्माण नहीं होता है तो संबंधित पंचायत के मुखिया के वित्तीय पावर भी खत्म कर दिया जा सकता है एवं पंचायत प्रभारी एवं पंचायत सचिव के विरुद्ध निलंबन की कार्रवाई की जाएगी।
मनरेगा की समीक्षा के दौरान निदेश दिया गया कि गरीब कल्याण रोजगार अभियान के तहत प्रति पंचायत कम से कम 25 योजना हमेशा चालू रहेगा, जिसके लिए प्रति पंचायत कम से कम 50 योजना का चयन करना होगा साथ ही प्रति पंचायत 50 टी सी बी का निर्माण करने का निदेश दिया गया। 14वें वित्त आयोग से अभिसरण करते हुए प्रति पंचायत कम से कम 10 रेन वाटर हार्वेस्टिंग से संबंधित स्कीम तथा 50 सोकफीट का क्रियान्वयन कराने का निर्देश दिया गया।
प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा के क्रम में सभी मुखिया एवं पंचायत सचिव को निर्देश दिया गया कि वित्तीय वर्ष 2020-2021 के अंतर्गत स्वीकृत वैसे लाभुक जिनको प्रथम किस्त का भुगतान हो चुका है उन सभी लाभुकों का आवास का निर्माण 2 दिनों के अंदर प्रारम्भ कराने का निर्देश दिया गया। पिछले वर्षों के लंबित प्रधानमंत्री आवास जो डीले हाउस के रूप में है उसे 31 जुलाई तक पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही ससमय नही होने पर भारत सरकार द्वारा उन आवासों को लॉक किये जाने की बात कही गई। उप विकास आयुक्त महोदय द्वारा बाबा साहेब भीमराव अंबेडकर आवास एवं इंदिरा आवास के सभी लंबित आवासों को अगस्त माह तक शत प्रतिशत पूर्ण कराने का निर्देश दिया गया। समीक्षा के दौरान उप विकास आयुक्त महोदय द्वारा बल देते हुए प्रखंड स्तरीय पदाधिकारी एवं कर्मी को प्रखंड मुख्यालय में तथा पंचायत स्तरीय कर्मियों को पंचायत भवन में आवासन करने का निर्देश दिया गया। समीक्षा बैठक में मुख्य रूप से प्रखंड विकास पदाधिकारी सुमन कुमार सौरभ, प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी सुशील कुमार टुडू, ब्लॉक कोऑर्डिनेटर एसबीएम सुशील कुमार मुर्मू, प्रखंड समन्वयक प्रधानमंत्री आवास योजना अमरेश कुमार सिन्हा, पहाड़पुर मुखिया विनोद मुर्मू, सिंदरी मुखिया पोलिना मरांडी, अमरजीत मुखिया सहित अन्य पंचायतों के मुखिया तथा सभी पंचायतों के पंचायत सचिव, कनीय अभियंता आदि उपस्थित थे।
                                                 


                               
Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें