expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की समीक्षा बैठक की

वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से रेवाड़ी जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की समीक्षा करते हुए केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत. 

रेवाड़ी 27 जुलाई। केन्द्रीय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) योजना मंत्रालय व सांख्यिकी और कार्यान्वयन मंत्रालय राव इन्द्रजीत सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि मनेठी में बनने वाले अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की औपचारिकताएं पूरी कर इस कार्य को तेज गति दें ताकि इसका निर्माण जल्द हो सकें।
राव इन्द्रजीत सिंह सोमवार को वीडियो कान्फ्रेंस के माध्यम से रेवाड़ी जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि रेवाड़ी डबल फाटक अब तक शुरू हो जाना चाहिए था लेकिन अभी तक नहीं हुआ है इस कार्य में तेजी लाएं ताकि लोगों को सुविधा मिल सकें।
केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि कोविड-19 में यह पहली बैठक कर रहे है। कोविड-19 की इस आपदा में रेवाड़ी की सामाजिक संस्थाओं व जिला प्रशाासन में बड़े से लेकर छोटे कर्मचारी तक ने जो कार्य किया है वह काबिले तारीफ है। उन्होंने जिला प्रशासन के मनोबल को इसके लिए सराहा। राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि उनके द्वारा गोकलगढ़ गांव को गोद लिया हुआ है। इस गांव के विकास कार्यो के लिए सर्वे कर योजनाएं बनाएं ताकि विकास कार्य करवाएं जा सकें।
राव इन्द्रजीत सिंह ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की विभागवाइज समीक्षा करते हुए कहा कि जिले में जो आंगनवाड़ी की 25 सीट कार्यकर्ताओं व 70 सीट हैल्पर की रिक्त है उनकों जल्द से जल्द भरा जाएं ताकि बच्चों को इसका लाभ मिल सकें। प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के बारे में उन्होंने कहा कि रेवाड़ी जिला में 579 महिलाओं को एलपीजी कनैक्शन दिए गए है। इनके रिफिल के बाद इनको सब्सिडी मिल रही है या नहीं इसकी जांच की जाएं।
उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने केन्द्रीय मंत्री को बताया कि जिला में 358 पंचायतों में से 247 पंचायतों में अटल सेवा केन्द्र (सीएससी) केन्द्र चल रहे है। बाकि पंचायतों में भी शीघ्र सीएससी केन्द्र शुरू कर दिए जाएंगे। केन्द्रीय मंत्री ने वाई-फाई चौपाल  की समीक्षा करते हुए कहा कि इनका लाभ लोगों को मिल रहा है या नहीं इसकी फीडबैक के बारे में जानकारी लें। उपायुक्त ने बताया कि बावल व जाटूसाना खंड में वाईफाई चौपाल का कार्य शुरू हो चुका है बाकि में कार्य होना है।
मनरेगा के बारे में डीसी यशेन्द्र सिंह ने केन्द्रीय मंत्री को बताया कि 34882 लोगों का पंजीकरण किया हुआ है तथा अब इसका दायरा सरकार ने और बढ़ा दिया है। अब तीन गुना लोगों को इसका लाभ मिल सकेगा। स्वच्छ भारत मिशन के बारे में डीसी ने बताया कि डोर-टू-डोर सोलिड वेस्ट कलैक्शन का कार्य किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि शहर के सभी पार्को में गीला कूड़ा के ट्रीटमेंट की योजना बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि पार्को में वृक्षों से गिरने वाले पत्तो के लिए पार्को में ही कम्पोस्ट साईट तैयार किया जाएगा। डीसी ने बताया कि नगरपरिषद द्वारा 25 पब्लिक टॉयलेट और 4 कॉम्यूनिटी टॉयलेट बनाए गए है। उन्होंने बताया कि प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट के लिए एक कंपनी के साथ समझौता किया गया है। उपायुक्त ने बताया कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी रूर्बन के तहत जिला के 18 गांवों में कार्य किए जा रहे है इसके लिए पर्याप्त राशि है।
रेवाड़ी के बड़ा तालाब व सोलहराही तालाब के विकास के बारे में डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि इनके सौन्दर्यकरण के लिए संयुक्त निरीक्षण किया गया है तथा जींद के रानी तालाब व हांसी में बने तालाब का निरीक्षण कर इन तालाबों की रूपरेखा तैयार की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए नगरपरिषद के पास 10 करोड़ रूपए की राशि का बजट भी है। इसी कड़ी में केन्द्रीय मंत्री राव इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि नारनौल के जल महल पर का भी निरीक्षण करे तथा दोनो तालाबों की रूपरेखा तैयार कर सौन्दर्यकरण किया जाएं। डीसी ने मंत्री को बताया कि खोल ब्लाक में वाटर सैड के तहत खिजूरी व मायण गांव में 10 से 15 फिट पानी ऊपर आया है। इसके लिए अन्य गांवों में भी कार्य किया जाएगा। डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रदेश में बिजली का लाइनलॉस 17 प्रतिशत है परंतु रेवाड़ी का लाइनलॉस 9.4 प्रतिशत रह गया है जो कि करनाल के बाद नंबर दो पर है।
सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने कहा कि रामसिंहपुरा में जो डम्पिंग यार्ड बनाया हुआ है उसमें आग लगा देते है इससे लोगों को परेशानी हेाती है। इस पर उपायुक्त ने बताया कि रिजीनल ऑफिसर प्रदूषण बोर्ड द्वारा नगरपरिषद व नगरपालिका पर दो लाख रूपए का जुर्माना लगाया गया है तथा यहां पर सोलिड वेस्ट मैनेजमेंट का कार्य किया जाएगा। इसके अलावा डॉ बनवारी लाल ने रेलवे पुल, बनीपुर चौक, न्यायिक परिसर को भी शीघ्र शुरू करवाने की मांग की।
विधायक कोसली लक्ष्मन सिंह यादव ने कहा कि रेवाड़ी जिले का जल स्तर नीचे जा रहा है। नहरी पानी की जरूरत पूरी नहीं हो रही है यदि इस तरफ ध्यान नहीं दिया गया तो आने वाले समय में समस्या खड़ी हो जाएगी। इस पर केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि इस सरकार में पहले की अपेक्षा पानी को लेकर सुधार हुआ है। साहबी बांध में पानी भरने से 15-20 गांवों में जल स्तर ऊंचा हुआ है। विधायक ने बताया कि कृष्णा नदी के प्रोजैक्ट पर कार्य हो जाए तो रिचार्जिंग ठीक हो जाएगी। लक्ष्मन सिंह ने कहा कि टयूबैल के कनैक्शन के लिए जिला में एक हजार कनैक्शन लंबित है जिनमें से 750 कोसली क्षेत्र के है। इन किसानों ने डेढ़ से दो लाख रूपए तक जमा करवाएं हुए है लेकिन पोर्टल बंद हो जाने के कारण किसान मोटर के पैसे जमा नहीं करा सकें। यदि पोर्टल खुल जाए तो यह किसान मोटर के पैसे जमा करा देगें या किसानों को मोटर खरीदने की छूट दी जाएं ताकि किसानों को कनैक्शन मिल सकें।
इसके अतिरिक्त दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, दीन दयाल अंत्योदय योजना राष्टï्रीय सामाजिक सहायता कार्यक्रम, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना, राष्टï्रीय ग्रामीण पेयजल कार्यक्रम, आईडब्ल्यूएमपी, श्यामा प्र्रसाद मुखर्जी योजना के बारे में विस्तार से समीक्षा की गई।
बैठक में जिला परिषद प्रमुख शशि बाला, अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डïा, एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, एसडीएम कोसली एवं डीडीपीओ कुशल कटारिया, एसडीएम बावल रविन्द्र कुमार, सीईओ जिला परिषद उदय देशवाल, डीएसपी अमित भाटिया, डीआरओ विजय यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी रेनू बाला, डीएफएससी अशोक रावत, पंचायत समिति बावल चेयरमैन विरेन्द्र छिल्लर सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहें. 
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें