expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

GoddaNews: उप विकास आयुक्त ने सुंडमारा पंचायत के पिपरजोरिया, नंदू पहाड़ी में मनरेगा के तहत टिसीबी योजना का निरीक्षण किया

ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:- आज दिनांक 19-07-2020 दिन रविवार को उप विकास आयुक्त गोड्डा सुनील कुमार द्वारा गोड्डा प्रखंड के सुंडमारा पंचायत अंतर्गत ग्राम पिपरजोरिया एवम नंदू पहाड़ी में मनरेगा के तहत चल रहे TCB योजना का निरीक्षण एवम नए योजना हेतु प्रस्तावित स्थल भ्रमण किया गया। इस दौरान प्रखंड विकास पदाधिकारी गोड्डा अशोक कुमार चोपड़ा भी मौजूद थे। निरीक्षण के दौरान उप विकास आयुक्त ने चल रहे TCB योजना, नीलांबर पीतांबर जल समृद्धि योजना के तहत चल रहे कार्य तथा शौचालय निर्माण की योजनाओं का निरीक्षण किया। इस दौरान उप विकास आयुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि बिरसा हरित ग्राम योजना के तहत लगाए जा रहे हैं वृक्षारोपण हेतु जो गड्ढे किए गए हैं उसकी पीठ भराई का कार्य किया जा रहा है। पीठ भराई के तुरंत पश्चात पौधारोपण का कार्य किया जाएगा। इस दौरान उप विकास आयुक्त ने कार्यों में तेजी लाने का भी निर्देश प्रखंड के सभी अधिकारियों व रोजगार सेवकों को दिया।
 उप विकास आयुक्त ने लेमन ग्रास की खेती जो कि एक जगह पर 22 एकड़ में तथा एक जगह करीब 70 एकड़ में चल रही है का भी निरीक्षण किया। उप विकास आयुक्त ने इस दौरान निर्देश दिया कि लेमन ग्रास की खेती के चारों तरफ TCB की योजना चलें जिससे वहां पर पानी की मात्रा हो। उप विकास आयुक्त ने योजना से जुड़े मजदूरों को टीसीबी योजना के बारे में जानकारी दी। उन्होने जल संरक्षण के महत्व को बताया। उप विकास आयुक्त ने कहा कि जल स्त्रोतों को संरक्षित करना और बरसात के पानी को ज्यादा से ज्यादा रोकने को लेकर ढलाऊ क्षेत्र में टीसीबी योजना चलाई जा रही है। इससे गांवों की जमीन का जल स्तर उपर होगा और लोगों को जल समस्या से जुझना नहीं पड़ेगा। इस दौरान स्थानीय मुखिया, डीआरडीए से गौतम ठाकुर सहित अन्य गणमान्य उपस्थित थे।
उप विकास आयुक्त सुनील कुमार ने 15वें वित्त आयोग की योजनाओं को विस्तार से बताया। ओडीएफ प्लस की जानकारी, कम्युनिटी सेनेटरी कंपलेक्स निर्माण की जानकारी, सोक पिट निर्माण की जानकारी, वर्षा जल संचय से संबंधित कार्य करने, सभी स्कूलों में हैंडवाश यूनिट लगाने का निर्देश, ठोस एवं कचरा प्रबंधन के निस्तारण कैसे करें की जानकारी एवं नलोब प्रोग्रेस पर चर्चा किया गया।
कोरोना महामारी संकट काल में गोड्डा जिले के ग्रामीण श्रमिकों के लिए महात्मा गांधी रोजगार गारंटी योजना वरदान साबित हो रहा है। इस योजना के तहत ग्रामीणों को फलदार वृक्ष लगाने व देखभाल करने संबंधी रोजगार मिलेगा। इसमें बुजुर्गों और महिलाओं को प्राथमिकता दी जाएगी ताकि उनके भी रोजगार उपलब्ध हो सके। इस योजना के जरिए सरकार सड़क किनारे, सरकारी भूमि, व्यक्तिगत या गैरमजरूआ भूमि पर फलदार पौधे लगाने के लिए ग्रामीणों को प्रोत्साहित करेगी। इन पौधों की देखभाल की जिम्मेदारी ग्रामीणों की होगी। अगले 5 साल तक पौधों को सुरक्षित रखने के लिए सहयोग मिलेगा उन्हें पौधों का पट्टा दिया जाएगा जिससे फलों से आमदनी कर सकें। पौधारोपण के करीब 3 साल बाद प्रत्येक परिवार को ₹50000 की वार्षिक आमदनी होगी साथ ही फलों की उत्पादकता बढ़ाने की स्थिति में फलों को प्रसंस्करण व उसके बाजार उपलब्ध कराने की व्यवस्था होगी।


Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें