GoddaNews: कृषि विज्ञान केंद्र में दक्षता विकास के तहत चल रहा है बकरी पालन का प्रशिक्षण



चल रहा प्रशिक्षण 
ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-   ग्रामीण विकास ट्रस्ट-कृषि विज्ञान केंद्र के सभागार में "गरीब कल्याण रोजगार अभियान के अन्तर्गत प्रवासी श्रमिकों के जीविकोपार्जन हेतु दक्षता विकास प्रशिक्षण कार्यक्रम" के तहत "बकरी पालन" विषय पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम जारी है। सभी प्रवासी श्रमिकों को फेस मास्क के साथ सामाजिक दूरी के नियमानुसार सभागार में बैठाया गया। वरीय वैज्ञानिक-सह-प्रधान डाॅ0 रविशंकर ने प्रवासी श्रमिकों को सम्बोधित करते हुए कहा कि बकरी पालन गरीब किसानों के लिए स्वरोजगार करने का अच्छा साधन है। गोड्डा जिला में अधिकांश प्रगतिशील किसान कृषि विज्ञान केंद्र, गोड्डा से बकरी पालन का प्रशिक्षण प्राप्त करके बकरी पालन का व्यवसाय कर रहे हैं और अपनी आमदनी में वृद्धि कर रहे हैं। इसी प्रकार प्रवासी श्रमिक भी बकरी पालन का प्रशिक्षण प्राप्त करके बैंक से लोन लेकर घर पर ही 10-12 बकरी की यूनिट लगाकर स्वरोजगार करके अपनी आय में वृद्धि करें। पशुपालन वैज्ञानिक डाॅ0 सतीश कुमार ने प्रवासी श्रमिकों को बताया कि बरसात के समय बकरियों को खुर पका-मुँह पका, छेरा रोग, लीवर फ्लूक, एन्थ्रेक्स, ब्लैक क्वार्टर, चेचक, थनैला रोग के लक्षण तथा बचाव की विस्तृत जानकारी दी। बकरियों को बरसात के समय खुरैया रोग से बचाने के लिए एफ.एम.डी. का टीका तथा छेरा रोग से बचाव के लिए पीपीआर की टीका लगाने की विधि बताई। बकरियों को खिलाने के लिए हरा चारा जैसे- बरसीम, नेपियर, सूडान घास, सुबबूल, कटहल, सहजन के पौधे लगाने की विस्तृत जानकारी दी। इंडियन बैंक,गोड्डा के वित्तीय साक्षरता पदाधिकारी अनूप कुमार ने प्रवासी श्रमिक बन्धुओं को बताया कि बकरी पालन करने के लिए किसान क्रेडिट कार्ड के सहायता से बैंक से लोन प्राप्त कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना की विस्तृत जानकारी दी।
मौके पर डाॅ.सूर्यभूषण, डाॅ.हेमन्त कुमार चौरसिया, डाॅ.प्रगतिका मिश्रा, डाॅ.अमितेश कुमार सिंह, डाॅ. रितेश दुबे, रजनीश प्रसाद राजेश, राकेश रौशन कुमार सिंह, वसीम अकरम मौजूद रहे। प्रमोद कुमार यादव, सुनील मंडल, ओंकारेश्वर प्रियदर्शी, मो. इकबाल, बबलू पासवान, प्रताप यादव, मुकेश कुमार, मो.नौशाद, मो.सलामत, नारद यादव, आलोक राम समेत 35 प्रवासी श्रमिक प्रशिक्षण में सम्मिलित हुए।



Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें