expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

GoddaNews: 10 वीं के परिणाम को लेकर उपायुक्त ने सफल परिक्षार्थी को बधाई दी

ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:- झारखंड  एकेडमिक काउंसिल द्वारा 10वीं के बेहतर परिणाम को लेकर उपायुक्त गोड्डा किरण  पासी ने गोड्डा जिले के छात्र-छात्राओं को बधाई व बेहतर भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। झारखंड अधिविद्य परिषद (जैक) के घोषित मैट्रिक परीक्षाफल में गोड्डा जिला दूसरे साल संताल परगना में अव्वल आया है। गोड्डा जिले का परिणाम इस वर्ष पिछले साल से और भी बेहतर रहा। राज्य स्तर पर गत वर्ष गोड्डा जिला 14वें पायदान पर रहा था, वहीं इस साल गोड्डा न सिर्फ संताल परगना में टॉप किया बल्कि राज्य स्तर पर तीन पायदान ऊपर उठ कर 11वें स्थान पर आ गया है। गोड्डा जिले में पास होने वाले छात्र-छात्राओं का औसत इस बार 75.148 फीसदी रहा जबकी गत वर्ष यह आंकड़ा 66.67 फीसद था।

इसका मुख्य कारण ज्ञानोदय मॉडल रहा। उपायुक्त गोड्डा ने जिले में शिक्षा विभाग और अडानी फाउंडेशन के सहयोग से वर्ष 2018 से ज्ञानोदय कार्यक्रम की शुरुआत की थी। दो साल में ज्ञानोदय मॉडल के तहत जिले के 260 से ज्यादा सरकारी स्कूलों में स्मार्ट क्लास के जरिए ऑडियो-वीडियो माध्यम से ऑनलाइन कक्षाओं की व्यवस्था की गई। जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग के अधिकारियों की अगुवाई में शिक्षकों के कुशल मार्गदर्शन के साथ पूरी ज्ञानोदय टीम की दिन-रात की मेहनत का यह नतीजा है।
कक्षा 1 से 12वीं तक ऑनलाइन स्टडी मैटेरियल ज्ञानोदय प्रोजेक्ट से प्राप्त कर झारखंड-बिहार में डीडी चैनल के माध्यम से प्रसारण किया जा रहा है। डीडी झारखंड-बिहार चैनल पर प्रसारित कक्षाएं अनूठी पहल है। इससे विद्यार्थी घर बैठे लॉकडाउन के दौरान अपनी पढ़ाई जारी कर पाए हैं। गोड्डा जिले में ज्ञानोदय प्रोजेक्ट से लगभग 67 हजार बच्चे लाभ पा रहे हैं।
इस मौके पर उपायुक्त ने शिक्षा विभाग और ज्ञानोदय कार्यक्रम की पूरी टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा कि गोड्डा जिला ने मैट्रिक रिजल्ट में पूरे संताल परगना में अव्वल आकर अपनी प्रतिमा का लोहा मनवाया है। यहां ज्ञानोदय मॉडल पूरी तरह सफल रहा है। इसके कारण यहां का रिजल्ट बेहतर हो पाया है। लगातार दो साल गोड्डा जिला संताल में अव्वल रहने पर शिक्षकों, अभिभावकों सहित छात्र-छात्राओं की मेहनत अहम है।

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें