expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Bhagalpur News:प्रतीकात्मक रूप में मनाया गया तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय का 61वां स्थापना दिवस, विश्वविद्यालय ने शिक्षा, शोध एवं सामाजिक गतिविधियों में किए उल्लेखनीय कार्य – कुलपति

ग्राम समाचार, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय का 61 वां स्थापना दिवस कार्यक्रम रविवार को कुलपति प्रोफ़ेसर अजय कुमार सिंह के निर्देशानुसार एवं जिला प्रशासन के आदेशानुसार विश्वविद्यालय परिसर स्थित अमर शहीद तिलकामांझी की स्टेचू के सामने प्रतीकात्मक रूप से आयोजित किया गया। कार्यक्रम का आरंभ मिट्टी के दिए प्रज्ज्वलन एवं स्टेचू पर पुष्पांजलि एवं माल्यार्पण से हुआ। इस अवसर पर डीएसडब्ल्यू प्रोफेसर रामप्रवेश सिंह ने कुलपति का संदेश को पढ़कर सुनाया। जिसमें उन्होंने कहा है कि यह दिवस हमारे लिए गौरव, अह्लाद और संकल्प का दिवस है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी स्थापना दिवस की भव्य तैयारी थी। लेकिन वर्तमान कोरोना संक्रमण से उत्पन्न संकट के कारण यह कार्यक्रम प्रतीकात्मक रूप से आयोजित हो रहा है। स्थापना काल 1960 में इस विश्वविद्यालय का नाम भागलपुर विश्वविद्यालय था, जो सन 1991 में इसका नाम इस क्षेत्र के नायक अमर शहीद के नाम से तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय कर दिया गया। यह हमारे लिए गौरव की बात है। स्थापना काल से अद्यतन विश्वविद्यालय ने शिक्षा, शोध एवं सामाजिक गतिविधियों में उल्लेखनीय कार्य किया है तथा विश्वविद्यालय के विद्वान शिक्षकों एवं छात्रों ने राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त की है। इस विश्वविद्यालय का गौरवपूर्ण इतिहास रहा है। मुझे अफसोस है कि कोरोना ने आज ऐतिहासिक दिन में एक कुलपति के रूप में भव्य आयोजन के सहभागी बनने से वंचित कर दिया। कुलपति के प्रभार में आने के साथ ही मैंने विश्वविद्यालय के 61वें स्थापना दिवस को एक बड़े उत्सव के रूप में मनाने की योजना बनाई थी, जो पूरा नहीं हो सका। आज हमारे लिए यह दुख की एक घड़ी है कि बीते 11 जुलाई को हमारे एक योग्य विश्वविद्यालय कर्मचारी की आकस्मिक मृत्यु हृदयगति रुक जाने के कारण हो गई। मैं इस परिवार के प्रति अपनी संवेदना प्रकट करता हूं। दुख की इस घड़ी में विश्वविद्यालय परिवार उनके परिवार के लिए खड़ा है। इन विषम परिस्थितियों में भी मैं अपने शिक्षकों, अधिकारियों कर्मचारियों एवं छात्र छात्राओं से विमर्श कर इस संकट से उबरने का लगातार प्रयास कर रहा हूं। मैं इस विश्वविद्यालय के शिक्षकों, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों, अधिकारियों एवं छात्र-छात्राओं को 61वें विश्वविद्यालय स्थापना दिवस की बधाई एवं साधुवाद देता हूं। कार्यक्रम में महाविद्यालय निरीक्षक प्रोफेसर सरोज कुमार राय ने भी विश्वविद्यालय की उपलब्धियों पर प्रकाश डाला एवं दिवंगत कर्मचारी के परिवार के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त की। धन्यवाद ज्ञापन विश्वविद्यालय अभियंता ने किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय कर्मचारी संतोष कुमार एवं माली संजय झा ने भी पुष्पांजलि एवं माल्यार्पण किया। यह संपूर्ण कार्यक्रम कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए विश्वविद्यालय थाना पुलिस टीम के मौजूदगी में किया गया।
Share on Google Plus

Editor - Bijay shankar

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें