expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Banka News: कल से लगेगा पुनः लॉकडाउन, जिला प्रशासन ने दिया स्पष्ट दिशा निर्देश

ग्राम समाचार, बांका। राज्य सरकार द्वारा कोरोना वायरस के बढ़ते संक्रमण को रोकने हेतु 16.07.2020 से 31.07.2020 तक पूरे राज्य में लॉकडाउन लगाया गया है। जिसका कड़ाई से अनुपालन कराने हेतु जिला पदाधिकारी, बांका एवं पुलिस अधीक्षक, बांका के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी, सभी थाना प्रभारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया। सर्वप्रथम 25 मार्च 2020 को जो लॉकडाउन हुआ था उसी तरह से उसी मोड में सरकार के दिशा निर्देश का दिनांक 16.07.2020 को लगने वाले लॉकडाउन का पूर्ण रूप से अनुपालन किया जाना है।

जिला मुख्यालय, अनुमंडल मुख्यालय, प्रखंड मुख्यालय, नगर निकाय जहां पर प्रशासनिक कार्य चल रहा है उसको चलाना है, कार्यालय में जो कर्मी बाहर से आते हैं उनको छूट दी जा सकती है। आर0टी0पी0एस0 कार्य बंद रहेगा, पब्लिक डीलिंग बंद रहेगा। पैट्रोलियम, सीएनजी, एलपीजी, पीएनजी सहित सार्वजनिक उपयोगिता, आपदा प्रबंधन, बिजली उत्पादन और प्रसारण इकाइयां, डाकघर, राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र के कार्यालय खुले रहेंगे। कृषि में हो रहे कार्यों नल जल कार्य, मनरेगा से संबंधित कार्य चलते रहेंगे। 2–3 कर्मी कार्यालय में अल्टरनेट–डे के रूप में कार्य करेंगे। कपड़ा, बर्तन, मोबाइल की दुकान बंद रहेगी। राशन का वितरण खुला रहेगा। बैंक,एटीएम, पेट्रोल पंप खुला रहेंगे। ढावा की दुकानें बंद रहेगी। सामान्य ट्रांसपोर्टेशन का कार्य बंद रहेगा। ई-रिक्शा, ऑटो बंद रहेगा। सड़क भवन निर्माण के कार्य, प्राइवेट निर्माण के कार्य चलेगा। स्कूल,कॉलेज, प्राइवेट ट्यूशन, मंदिर बंद रहेंगे।
 जिला पदाधिकारी, बांका के द्वारा बताया गया कि कई जगह पर क्रिकेट टूर्नामेंट हो रहे हैं इस तरह के खेल प्रतियोगिताएं बंद रहेंगे। कंटेनमेंट जोन चालू रहेंगे अन्य गतिविधियां बंद रहेगी। सभी थाना प्रभारी माइकिंग के द्वारा सामाजिक दूरी एवं मास्क पहनना अनिवार्य रहेगा इसका प्रचार प्रसार लगातार करते रहेंगे। पुलिस अधीक्षक बांका के द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से अपने संबोधन में विभिन्न तरह के प्रचार प्रसार के बावजूद जिलावासी कोविड-19 के संक्रमण को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं जिसका नतीजा है कि पुनः लॉकडाउन की स्थिति में आ जाना पड़ा। उनके द्वारा निर्देश दिया गया कि दिनांक 16.07.2020 से होने वाले लॉक डाउन का भली-भांति अनुपालन कराना सुनिश्चित करेंगे। बिहार में बढ़ते हुए कोविड-19 को लेकर होने वाले लॉक डाउन को शत-प्रतिशत सफल बनाने हेतु सरकार के दिशा निर्देश का  पालन कराना सुनिश्चित करेंगे। सभी प्रकार के वेकिल्स पूर्णरूपेण बंद रहेंगे। ट्रांसपोर्ट सर्विस बंद रहेगा, केवल आवश्यक वाहन ही को ही आवागमन की अनुमति होगी।  लोगों को लगातार जागरूक करने की आवश्यकता है इसके लिए गाड़ियों में रिकॉर्डिंग सिस्टम के माध्यम से लोगों को लगातार जागरूक करते रहने की आवश्यकता है। दुकानदार स्वयं मास्क लगाएंगे एवं दुकानों पर आने वाले ग्राहकों को भी मास्क लगाने के लिए कहेंगे एवं समाजिक दूरी का पालन कराएंगे । ऐसा नहीं करने पर प्राथमिकी दर्ज की जाएगी। अंतर जिला आवाजाही के लिए पास लेना अनिवार्य होगा। इंटर स्टेट, बॉर्डर स्टेट पूर्णरूपेण बंद रहेगा। बॉर्डर पर आज ही ड्रोप गेट लगाना सुनिश्चित करेंगे। मालवाहक गाड़ी को छोड़कर बाकी सभी गाड़ियों का आवागमन बंद रहेगा । गोड्डा ,देवघर, दुमका के बॉर्डर बंद रहेंगे। अमरपुर प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं थाना प्रभारी को निर्देश दिया गया कि भागलपुर से आने जाने वाले लोगों के लिए पास का प्रयोग अनिवार्य होगा। पास होने पर ही उनको जिले में प्रवेश की अनुमति दी जाएगी। सभी थाना प्रभारी को निर्देश दिया गया कि आज ही बैरियर लगाना सुनिश्चित करेंगे। दिनांक 16.07.2020 से होने वाले लॉकडाउन में पूर्वाहन 7:00 बजे से पूर्वाहन 10:00 बजे तक एवं अपराहन 3:00 बजे से शाम 6:00 बजे तक किराना एवं मेडिकल की दुकानें खुली रहेगी। मोटरसाइकिल पर एक ही व्यक्ति बैठेंगे। हम सब मिलकर ही कोरोना संक्रमण के चैन को रोक सकते हैं। सजग रहें,सतर्क रहें, मास्क का उपयोग करें एवं समाजिक दूरी का पालन करें। बैठक में अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी बांका, सहायक अनुमंडल पदाधिकारी बांका, अनुमंडल पुलिस अधिकारी बांका एवं वरीय कोषागार पदाधिकारी बांका उपस्थित थे।
Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें