Rewari News : टिड्डी दल को लेकर प्रशासन अलर्ट मोड पर: डीसी

टिड्डी दल से बचाव के उपायों को लेकर अधिकारियों की बैठक की अध्यक्षता करते हुए उपायुक्त यशेन्द्र सिंह।

ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने सोमवार को लघु सचिवालय में टिड्डी दल नियन्त्रण के लिए अधिकारियो की बैठक ली। उन्होंने कहा कि कृषि, राजस्व, पंचायती राज विभाग सहित अन्य विभाग टिड्डी से होने वाले नुकसान से बचाव के लिए सजग व सतर्क रहें।  इस बारे में किसानों को ज्यादा से ज्यादा जागरूक करें। विभाग द्वारा बनाए गए कंट्रोल रूम के नबंरों व बचाव के अन्य उपायों के बारे में ग्राम स्तर जागरूक करने के निर्देश दिए। बैठक में टिड्डी दल के रेवाड़ी जिले में संभावित खतरे पर विस्तार से चर्चा की गई। उपमण्ड़ल कृषि अधिकारी डॉ दीपक कुमार ने उपायुक्त को बताया कि प्राप्त जानकारी के अनुसार राजस्थान सीमा पर टिड्डी के अनेक दल सक्रिय हैं और हवा के रुख के साथ रेवाड़ी जिला में दोबारा कभी भी प्रवेश कर सकते हैं। कृषि अधिकारी ने बताया की टिड्डी एक बहुभक्षी एंव अन्तराष्ट्रीय कीट है जो प्राय: सभी प्रकार की वनस्पति को खाकर नुकसान पंहुचाती है इसलिए यह प्राकृतिक आपदा की श्रेणी में आता है। शहरी क्षेत्र में कोई नुकसान नहीं होता। उपायुक्त ने कहा कि पिछले अनुभव के आधार पर हम बेहतर तरीके से इसकी रोकथाम के सकते हैं। इसलिए भरपूर मात्रा में क्लोरपैरिफोस (20ईसी) दवा का प्रबंध करने के निर्देश कृषि विभाग को दिए। कृषि विभाग के अधिकारी ने बताया कि जागरूक किसान टिड्ïडी दल के आगमन पर अपने खेत को नुकसान से बचाने के लिए क्लोरपैरिफोस दवाई का छिडक़ाव करना चाहते हैं। ऐसे इच्छुक किसानों को यह दवाई विभाग द्वारा 50 प्रतिशत अनुदान पर उपलब्ध कराई जाएगी। समय पर दवाई का छिडक़ाव होने से फसली नुकसान होने से किसान बच सकता है।
*टिड्डी से बचने के लिए अपनाए ये उपाय*
किसान अपने खेतों में ढ़ोल-नगाड़े, थाली, ड्रम, पिपे डीजे आदि बजाएं,  फसलों को टिड्डियों से बचाने के लिए टिड्डी नाशक स्प्रे का छिडक़ाव करें, टिड्डी दल को फसलों पर बैठने न दें, खाली खेतों में टिड्डी दल अंडे देता है, इसलिए वहां पानी भर दें।
*रांउड दा क्लॉक कंट्रोल रूम स्थापित*
उपायुक्त ने कहा कि  उप निदेशक कृषि कार्यालय में 24 सौ घंटे जिला स्तरीय कंटा्रेल रूम स्थापित किया गया है, जिसका दूरभाष नम्बर 01274-222322 तथा मोबाईल नम्बर 9467259229 (रविन्द्र कुमार, कृषि विकास अधिकारी, पौधा संरक्षण), ब्लॉक कृषि अधिकारी कोसली 8684888854 तथा सतीश एडीओ नाहड़  9812470692 को आमजन टिड्डी दल के आगमन की सूचना तुरंत इन नम्बरों दें ताकि तुरन्त टिड्ïडी दल की रोकथाम के लिए बचाव के तरीके बिना किसी देरी के अमल में लाएं जा सके। डीसी ने जिले के सभी ट्रैक्टर चालित स्प्रे पम्प रखने वाले किसानों व  अग्निश्मन यन्त्र को तैयार रखने के निर्देश दिए।
  उपायुक्त ने कृषि विकास अधिकारी को निर्देश दिए कि सीमावर्ती गांवों में टिड्डी दल से बचाव के तरीके जैसे ढोल-नगांड़े, डीजे बजाकर टिड्डी दल को भगाने हेतू जागरूक करें। उन्होंने कहा कि टिड्डी दल के आगमन की सूचना अहम है, इसलिए कृषि विभाग के अधिकारी सीमावर्ती जिलों के कृषि उप निदेशकों से लगातार सम्पर्क में रहें और टिड्डी दलों की वास्तविक स्थिति की निरंतर जानकारी से अपडेट रहें।
 इस अवसर पर एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, एसडीएम बावल रविन्द्र कुमार, सीटीएम संजीव कुमार, व उपमण्ड़ल कृषि अधिकारी दीपक सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें