expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : एम्स द्वारा जारी की गई एडवाइजरी की अनुपालना करें वरिष्ठ नागरिक : उपायुक्त

रेवाड़ी जिला उपायुक्त यश इंद्र सिंह. 
ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा कि सरकार और अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान-एम्स की ओर से कोरोना से बचाव के लिए 60 वर्ष या इससे अधिक आयु के बुज़ुर्गों के लिए विशेष एडवाइजरी जारी की गई है।  कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए वरिष्ठ नागरिकों को इनकी अनुपालना करनी चाहिए। उन्होंने बताया कि जिला में इस समय लगभग 64 हजार वरिष्ठï नागरिक हैं।
उपायुक्त ने बताया कि एडवाइजरी के अनुसार कोरोना वायरस संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा वरिष्ठï नागरिकों को है। ऐसे में वरिष्ठ नागरिकों को और अधिक सावधान रहने की जरूरत है। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार की पहल पर एम्स नई दिल्ली ने डायबिटीज, हाईपरटेंशन, क्रॉनिक हदृय, लीवर, किडनी, कैंसर, फेफड़ो, सीओपीडी या अन्य किसी बीमारी से पीडि़त हैं। ऐसे वरिष्ठ नागरिकों के लिए एडवाइजारी जारी कर उन्हें सलाह दी गई है कि ऐसे वक्त में उन्हें क्या करना चाहिए और क्या नहीं।
क्या करें वरिष्ठ नागरिक
सीनियर सिटिजन को सलाह दी गई है कि घरों से बाहर न निकलें, घर में मेहमान के पास न जाएं, सोशल डिस्टेंसिंग की  अनुपालन करें। अपनी और अपने आसपास सफाई रखें। घर के भीतर रहकर खुद को एक्टिव रखें। योग व हल्के व्यायाम करते रहें। नाक-मुंह को ढककर रखें, गर्मी में पर्याप्त पानी पिएं। समय-समय पर हाथ धोते रहें। चश्मा व अन्य रोजाना काम में आने वाली चीजें भी साफ करते रहें। घर का बना पौष्टिक खाना खाएं और इम्यूनिटी मजबूत बनाए रखने के लिए ताजा जूस पिएं, डॉक्टर द्वारा बताई गई दवाई लेते रहें। बुखार ,सासं लेने में तकलीफ,खांसी, जुखाम आदि होने पर अपने नजदीक के अस्पताल में ईलाज करवाएं। अगर घर में कोई सदस्य नहीं होने पर वीडियो कॉलिंग से बात करें। अच्छा समय बिताने के लिए अपनी पुरानी हॉबी पेंटिंग, म्यूजिक, रीडिंग आदि को फिर से अपनाएं।
क्या न करें सीनियर सिटिजन
एडवाइजरी में बताया गया है कि वरिष्ठï नागरिक खांसी, जुकाम, पीडि़त,सांस लेने में तकलीफ महसूस कर रहे व्यक्ति के पास न जाएं,। भीड़ वाले स्थान पर न जाएं। खांसी व छींक आने पर अपने हाथों को दूर रखें। आखं,नाक व मुंह पर हाथ न लगाएं। अपनी मर्जी से कोई भी दवा नहीं लें। किसी से हाथ या गले नहीं मिलें। घर में एकदम अकेले, आइसोलेट होकर भी न रहें। अगर किसी से मिलना बहुत जरूरी हो, तो उससे कम से कम एक मीटर दूर रहें। सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखें। जहां तक संभव हो मोबाइल से दूर रहें। अपनी चीजें दूसरों को न छूने दें। छींकने या खांसने वाले लोगों से दूरी बनाकर रखें। बार-बार आंख, नाक व चेहरे को नहीं छूएं। फिलहाल रुटिन चेकअप के लिए अस्पताल जाने से बचें। डॉक्टर से टेलीफोन पर परामर्श लें।
वरिष्ठï नागरिकों की देखभाल करने वालों के लिए भी एडवाइजरी जारी
एम्स ने वरिष्ठï नागरिकों की देखभाल करने वालों के लिए भी एडवाइजरी जारी की है। एडवाइजरी में कहा गया है कि वरिष्ठï नागरिक की मदद करते समय हाथ अच्छी तरह धोंए, अपने मुंह नाक को कवर करें, वरिष्ठï नागरिक की चेयर, वाकिंग केन, वॉकर आदि को साफ रखें। वरिष्ठï नागरिकों को स्वच्छ रहने के लिए मदद करें। यह सुनिश्चित करें वह ठीक तरह से खाना व दवाई आदि ले रहे हैं।
एडवाइजरी में वरिष्ठï नागरिकों की देखभाल करने वालों से कहा गया है अगर खांसी, जुकाम, बुखार व सांस लेने में तकलीफ आदि बिमारी होने पर वरिष्ठï नागरिक नजदीक न जाएं और बिना हाथ धोंए वरिष्ठ नागरिक को टच न करें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें