expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : टिड्डी दल का खतरा अभी टला नहीं, प्रशासन अलर्ट मोड पर : डीसी

रेवाड़ी जिला उपायुक्त यशेन्द्र सिंह।
ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा कि टिड्डी दल एक बार फिर जिले में प्रवेश कर सकता है। प्रशासन को सूचना मिली है कि राजस्थान के झूंझूनू में लगभग आधा किलोमीटर का टिड्डी दल मंडरा रहा है, जिसके रेवाड़ी जिला में आने की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। इसलिए कृषि, राजस्व, पंचायती राज विभाग सहित अन्य विभाग टिड्डी दल से निपटने के लिए अलर्ट मोड पर हैं। उन्होंने किसानों का आहवान करते हुए कहा कि अभी टिड्डी दल का खतरा टला नहीं है, इसलिए वे निश्चिन्त होकर न बैठें और पूरी तरह सतर्क व सावधान रहें। उन्होंने कहा कि किसी भी व्यक्ति को टिड्डी दल की सूचना मिले तो वह कंट्रोल रूम के माध्यम से जिला प्रशासन को इस बारे तुरंत सूचित करें।
उपायुक्त ने पंचायतीराज व कृषि  विभाग को ग्राम स्तर पर ज्यादा से ज्यादा ग्रामीणों को जागरूक करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही छिडक़ाव के लिए क्लोरपैरिफोस (20 ई0 सी0) दवा का प्रबंध करने के निर्देश कृषि विभाग को दिए हैं। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे अपनी ओर से पूरी तैयारी करके रखें ताकि टिड्डी दल से फसलों का बचाव किया जा सके।
टिड्डी से बचने के लिए अपनाए ये उपाय
किसान अपने खेतों में ढ़ोल-नगाड़े, थाली, ड्रम, पिपे डीजे आदि बजाएं,  फसलों को टिड्डिïयों से बचाने के लिए टिड्डïी नाशक स्प्रे का छिडक़ाव करें, टिड्डी दल को फसलों पर बैठने न दें, खाली खेतों में टिड्डी दल अंडे देता है, इसलिए वहां पानी भर दें।
रांउड दा क्लॉक कंट्रोल रूम स्थापित
उपायुक्त ने कहा कि  उप निदेशक कृषि कार्यालय में 24 सौ घंटे जिला स्तरीय कंटा्रेल रूम स्थापित किया गया है, जिसका दूरभाष नम्बर 01274-222322 तथा मोबाईल नम्बर 9467259229 (रविन्द्र कुमार, कृषि विकास अधिकारी, पौधा संरक्षण), ब्लॉक कृषि अधिकारी कोसली 8684888854 तथा सतीश एडीओ नाहड़  9812470692 को आमजन टिड्डी दल के आगमन की सूचना तुरंत इन नम्बरों दें ताकि तुरन्त टिड्ïडी दल की रोकथाम के लिए बचाव के तरीके बिना किसी देरी के अमल में लाएं जा सके। डीसी ने जिले के सभी ट्रैक्टर चालित स्प्रे पम्प रखने वाले किसानों व  अग्निश्मन यन्त्र को तैयार रखने के निर्देश दिए हैं।
उपायुक्त ने कहा कि टिड्डी दल के आगमन की सूचना अहम है, इसलिए कृषि विभाग के अधिकारी  सीमावर्ती जिलों के कृषि उप निदेशकों से लगातार सम्र्पक में रहें और टिड्डी दलों की वास्तविक स्थिति की निरंतर जानकारी से अपडेट रहें और आमजन को भी अपडेट रखें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें