Rewari News : दो लाख 62 हजार 390 जिलावासियों का सुरक्षा कवच बना ‘आरोग्य सेतु एप’ : डीसी

आरोग्य सेतु एप लो गो
ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा कि रेवाड़ी में अब तक दो लाख 62 हजार 390 जिलावासी आरोग्य सेतु एप को सुरक्षा कवच के रूप में अपने मोबाइल में डाउनलोड कर चुके हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए प्रत्येक व्यक्ति को अपने मोबाइल में ‘आरोग्य सेतु एप’ अवश्य डाऊनलोड करनी चाहिए। यह एप कोरोना से बचाव में सुरक्षा कवच का काम करती है। इससे व्यक्ति को अपने आस-पास कोरोना संक्रमण के बारे में समय रहते जानकारी मिलती है ताकि वह समय पर सजग व जागरूक हो सके।
  यशेन्द्र सिंह ने बताया कि जिलावासी न केवल एप डाउनलोड कर रहे हैं, बल्कि कोरोना की जांच के लिए सेल्फ टेस्ट भी कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कंटेनमेंट एरिया में स्वास्थ्य विभाग द्वारा घर-घर आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करवाई जा रही है।
दुकानदारों व ग्राहकों को ‘आरोग्य सेतु एप’ डाउनलोड करना अनिवार्य
  डीसी ने कहा कि सरकार के निर्देशानुसार सभी दुकानदारों व ग्राहकों को अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करना अति अनिवार्य है। उन्होंने कहा कि कोई भी दुकानदार व प्रतिष्ठïान संचालक ‘आरोग्य सेतु एप’ बिना किसी भी ग्राहक को दुकान या प्रतिष्ठन में एंट्री न करने दें। उन्होंने कहा कि दुकानदार स्वयं व दुकान पर काम करने वाले अन्य स्टाफ व कर्मियों से भी ‘आरोग्य सेतु एप’ मोबाइल में डाउनलोड करवाएं। उन्होंने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिए गए हैं कि वे स्वयं ‘आरोग्य सेतु एप’ अपने मोबाइल फोन में डाऊनलोड करें तथा अपने अधीनस्थ सभी कर्मचारियों से भी यह एप डाऊनलोड करवाना सुनिश्चित करें।
*एप संक्रमित व्यक्ति के सम्पर्क में आने पर करता है अलर्ट*
  आरोग्य सेतु एप कोरोना वायरस से बचाव के लिए बुनियादी सावधानी बरतने के टिप्स बताने के साथ-साथ फोन लोकेशन और ब्लूटूथ सेंसर की मदद से यूजर की मूवमेंट डिटेक्ट करता है। यह यूजर को ट्रैक कर संक्रमित लोगों के संपर्क में आने पर अलर्ट करता है।
*साधारण फोन वाले 1921 पर करें मिस कॉल*
  उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि जिसके पास स्मार्ट फोन नहीं है और आरोग्य सेतु ऐप को डाउनलोड ना करने वाले व्यक्तियों को कोविड-19 से सम्बंधित जानकारी देने के लिए केन्द्र सरकार ने 1921 टोल फ्री नम्बर की सेवा शुरू की हुई है। साधारण फोन यूजर को 1921 पर मिस कॉल करनी होगी वहां से डिस्कनैक्ट होने के बाद फोन करने वाले व्यक्ति को वापिस उसी नम्बर पर फोन आएगा जिसमें उससे स्वास्थ्य से सम्बंधित जानकारी ली जाएगी। सम्बंधित नागरिक की प्रतिक्रिया के बाद उसके स्वास्थ्य से सम्बंधित उसके फोन पर अलर्ट मैसेज आएगा। इतना ही नहीं वह नागरिक जब कोविड-19 के संक्रमित केसों के आस-पास होगा तो उसे तुरन्त आरोग्य एप की भांति अलर्ट एसएमएस प्राप्त होगा। 
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें