Jamtara News समूहिक प्रयासों से सुदृढ़ होगा जिले में शैक्षिक माहौल- सुजीत कुमार ,राज्य प्रतिनिधि


हर पंचायत में होगा एक लीडर स्कूल

सभी शिक्षकों, प्रधानाध्यापकों एवं संकुल साधन सेवियों को पुष्टिकरण एवं फीडबैक भरना है अनिवार्य

ग्राम समाचार जामताड़ा:
आज अतिरिक्त जिला कार्यक्रम पदाधिकारी जामताड़ा संजय कापरी की अध्यक्षता में माइक्रोसॉफ़्ट टीम्स एप के माध्यम से कुंडहित एवं नाला प्रखंड के प्रखंड एवं संकुल साधन सेवियों का डिजी साथ कार्यक्रम के अंतर्गत समीक्षात्मक बैठक आयोजित किया गया। बैठक की अध्यक्षता कर रहे संजय ने बैठक के उद्देश्यों पर विस्तार से प्रकाश डाला एवं प्रतिभागियों को बताया कि हमें अपने कार्यों की समीक्षा करनी चाहिए, ताकि उसके सकारात्मक एवं नकारात्मक पक्ष को जानकर आगे वैकल्पिक रणनीतियों के साथ काम किया जा सकें।
नीति आयोग द्वारा संचालित कार्यक्रम प्रोजेक्ट साथ-ई के सुजीत कुमार ने दोनों ही प्रखंडों की स्थिति की पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुत किया। उन्होंने आँकड़ों के हवाले से बताया कि नाला प्रखंड में अभी तक 80% ही विद्यालयों के व्हाट्सएप ग्रुप का निर्माण किया है जबकि कुंडहित प्रखंड में 90%विद्यालय व्हाट्सएप ग्रुप का निर्माण कर चुके है जिसके कारण नाला एवं नारायणपुर को विद्यालय स्तरीय व्हाट्सएप ग्रुप बनाने संबंधित संकेंतांक पर ख़राब प्रदर्शन करने वाला प्रखंड के रूप में वर्गीकृत किया गया है। समीक्षा के क्रम में मध्य विद्यालय, नाला एवं मध्य विद्यालय, खैरा दोनों संकुलों को बॉटम परफोर्मिंग संकुल के रूप में चिन्हित किया गया। दोनों संकुलों को मिलकर 24 विद्यालयों ने अभी तक विद्यालय स्तरीय व्हाट्सएप ग्रुप बनाने के उपरांत प्रधानध्यापक द्वारा भरे जाने वाले गूगल फॉर्म नहीं भरा गया है। जिला से दोनों संकुलों के विद्यालयों की सूची उपलब्ध करने का निर्देश दिया गया। बैठक को फैसिलिटेट कर रहे श्री सुजीत कुमार कहा कि ये अति महत्वपूर्ण है कि जिला से जो निर्देश एवं पहल किये जाते है।  वह अपने मूल रूप में विद्यालय स्तर पहुँचे। इसके लिए प्रखंड को अपने संकुल एवं विद्यालय स्तरीय मंचों को मजबूत बनाना होगा। संजय कापरी के द्वारा बताया कि प्रत्येक पंचायत में पूर्व परिभाषित मानकों के आधार पर लीडर स्कूल को चिन्हित किया जा रहा है। ये विद्यालय अपने आसपास के विद्यालयों के लिए रिसोर्स विद्यालय के रूप में काम करेगा। साथ ही यह भी बताया कि राज्य को लीडर स्कूल की सूची जिला द्वारा उपलब्ध कर दिया गया है। लीडर स्कूल पंचायत के अधीनस्थ आने वाले विद्यालयों का नेतृत्व करेगा। सुजीत कुमार ने कहा कि अब हमें डिजिटल कंटेंट को फॉरवर्ड करने के साथ-साथ विद्यार्थियों को अकादमिक सहायता पर भी ध्यान देना होगा। इसके लिए शिक्षक डिजी साथ कार्यक्रम के अंतर्गत निर्मित व्हाट्सएप ग्रुप्स में वर्कशीट, गृहकार्य एवं अन्य नवाचारी प्रयास करें, ताकि ऑनलाइन शिक्षा में विद्यार्थिओं की रूचि बनी रहें। जिन विद्यार्थियों के पास मोबाइल फ़ोन नहीं है, उन्हें कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु दिए गए राज्य के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए मोहल्ला क्लासेज एवं डोर तो डोर विजिट तरीका अपनाने का निदेश दिया गया। अगले मंगलवार को पूरे जिले में संकुल स्तरीय बैठक का आयोजन गूगल मीट के माध्यम से निर्धारित किया गया है। जिसमे जिला एवं प्रखंड पदाधिकारी भी शामिल होंगे। विडियो कांफ्रेंस में कुंडहित प्रखंड की प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी ईस्टर मुर्मू संकुल संसाधन केंद्र मोहनपुर से परिमल मंडल, तपस कुमार चटर्जी, प्रदीप कुमार, संजीत मिस्त्री आदि साधन सेवियों ने बैठक में भाग लिया।
अरविंद ओझा, ग्राम समाचार, जामताड़ा
Share on Google Plus

Editor - रोहित शर्मा, जामताड़ा

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें