Health First : इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए रोजाना पिएं ये आयुर्वेदिक काढ़ा,आयुष मंत्रालय ने बताया क्या है बनाने का सही तरीका



 ग्राम समाचार, नई दिल्ली। कोरोना नाम के इस वायरस से छुटकारा पाने के लिए विश्वभर के डॉक्टर वैक्सीन की खोज में लगे हुए हैं। लेकिन जब तक इसकी दवा की खोज न कर ली जाए डॉक्टरों की लोगों को सलाह है कि वो कोविड-19 के संक्रमण से बचने के लिए अपनी इम्यूनिटी अच्छी करने के उपाय करते रहें। बात जब इम्यूनिटी बढ़ाने की या अच्छी करने की होती है तो लोगों के दिमाग में सबसे पहले आयुर्वेदिक काढ़े (Ayurvedic Kadha) का ख्याल आता है।
 आयुर्वेदिक काढ़े की मदद से आप नेचुरल तरीके से अपनी इम्यूनिटी बढ़ा सकते हैं। (Naturally Boost Immunity) हाल ही में आयुष मंत्रालय ने भी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए लोगों को काढ़ा पीने की सलाह दी थी। जिसके लिए आयुष मंत्रालय ने राज्यों को काढ़ा बनाने का तरीका बताते हुए कई प्रकार के इम्युनिटी बूस्टर टिप्स भी दिए थे।
 आयुष मंत्रालय ने इम्यूनिटी अच्छी करने के लिए लोगों को एक खास आयुर्वेदिक काढ़े का नुस्खा बताया है। जिसे रोजाना पीने से व्यक्ति की इम्यूनिटी में सुधार होगा और उसका शरीर कोविड-19 के संक्रमण से लड़ने में सक्षम बना रहेगा। तो देर किस बात की आइए जानते हैं क्या है इस काढ़े को बनाने का सही और आसान तरीका। 
 काढ़ा बनाने का तरीका-
 सबसे पहले काढ़ा बनाने के लिए आप चार भाग तुलसी के पत्ते, दो भाग दालचीनी, दो भाग सोंठ और एक भाग कृष्ण मरीच लें। इनका मोटा पाउडर बना लें और 3 ग्राम का टी-बैग या 500 मिलिग्राम पाउडर की गोलियां बना लें। इसे 150 मिलीलीटर उबले पानी में घोल कर चाय की तरह दिन में एक या दो बार पिएं।
Share on Google Plus

Editor - Editor

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें