Bhagalpur News:विधायक के नेतृत्व में जल जीवन हरियाली के तहत किए जा रहे तालाब की खुदाई का किया गया निरीक्षण, बरसात से पूर्व पूरा करें तालाब निर्माण कार्य – सदानंद सिंह

ग्राम समाचार, भागलपुर। जिला पदाधिकारी के निर्देश पर गठित जांच टीम ने आज कहलगांव अनुमंडल के सन्हौला प्रखंड में जल जीवन हरियाली योजना के तहत की जा रही तालाबों की खुदाई का निरीक्षण किया। जांच के गठित टीम में कहलगांव विधानसभा के पूर्व विधानसभा अध्यक्ष सह कांगेस विधायक सदानंद सिंह, अनुमंडल लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी सुधीर कुमार, सहायक अभियंता ग्रामीण कार्य विभाग प्रमंडल कहलगांव मोहम्मद अशफ़ाक आलम, कनीय अभियंता रंजन कुमार, सहायक अभियंता लघु जल संसाधन विभाग अनिरुद्ध कुमार राम, युवा नेता ई शुभानंद मुकेश शामिल थे। जांच टीम ने सन्हौला प्रखंड के पूर्वी क्षेत्र में हो रहे लघु जल संसाधन विभाग की ओर से जल जीवन हरियाली योजना के तहत निर्माण किए जह रहे विभिन्न तालाबों का निरीक्षण कियाl इस क्रम में जांच जांच टीम ने सन्हौला प्रखंड के तेलौंधा पंचायत के अगैया गांव में कुमारी पोखर (लागत 2474587 लाख रुपये), दूसरा सनोखर पंचायत महेशखोर गांव में (लागत  2411015 लाख रुपए), सनोखर अरताप गांव में (लागत 4088320 लाख रुपये) और धुआवै पंचायत के पहाड़ीबीर पोखर (लागत 2381163 लाख रुपये) की लागत से जल जीवन हरियाली के तहत तालाब की जा रही खुदाई कार्यो का निरीक्षण किया। जांच के उपरांत विधायक सदानंद सिंह ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन हरियाली के अंतर्गत राज्य भर में तालाब की खुदाई की जा रही है, जिससे भूगर्भ जल स्तर में वृद्धि होगी और साथ ही साथ हरियाली बढ़ेगी, जिससे प्रदूषित हो रहे पर्यावरण पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा और राज्य में प्रदूषण का स्तर घटेगाl उन्होंने कहा कि जल जीवन हरियाली को लेकर मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में राज्य भर के सभी विधायकों की एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया था। जिसमें मुख्यमंत्री द्वारा राज्य भर में पर्यावरण संतुलन के लिए विशेष पहल की गई थीl उन्हौंने कहा कि कहलगांव विधानसभा अंतर्गत गोराडीह, कहलगांव और सन्हौला प्रखंड अंतर्गत विभिन्न पंचायतों में तालाब का निर्माण हो रहा है। जिससे किसानों को भी व्यापक लाभ मिलेगा l तालाब खुदाई के पश्चात मिट्टी बिक्री करने की शिकायत हमें भी मिली थीl विधायक ने तलाब की खुदाई कर मिट्टी बेचने को लेकर अधिकारी को फटकार लगायी। उन्होंने संबंधित पदाधिकारी से इस मामले की जांच कराने के साथ साथ कार्रवाई करने की बात कही। विधायक सदानंद सिंह ने लघु जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि बरसात के पहले तलाब की खुदाई का काम पूरा करें, ताकि किसानों को इसका लाभ मिल सके। इस मौके पर सनोखर पंचायत के मुखिया संजय कुमार सिंह, तेलौंधा पंचायत के मुखिया शिव कुमार साह, विकेश सिंह, अवध किशोर दुबे, जनार्दन यादव, जगदीश यादव, मोतीलाल भगत, कैलाश यादव, बबलू मिश्रा के साथ कई लोग उपस्थित थे।
Share on Google Plus

Editor - Bijay shankar

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें