केंद्रीय गृह मंत्रालय ने किया गाइडलाइन जारी

ग्राम समाचार (दिल्ली)। देश भर में जगह-जगह फंसे लोगों की आवाजाही के लिए बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने गाइडलाइन जारी किया है।

क्या है गाइडलाइन।

नई दिल्ली: केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी कर दी है।अब देश भर में लॉकडाउन के कारण फंसे लोग एक राज्य से दूसरे राज्य जा सकते हैं। अब तक ऐसा करने पर रोक थी। इस फ़ैसले के बाद मज़दूर, टुरिस्ट, श्रद्धालु और छात्र अपने अपने घर लौट पाएंगे। गाइडलाइन में कहा गया है कि इसके लिए राज्य सरकारें आपस में बात कर फ़ैसला करेंगी।

गाइडलाइन कब से प्रभावी होगा।

गृह मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि COVID 19 से लड़ने के लिए नए दिशानिर्देश 4 मई से लागू होंगे, जो कई जिलों को काफी हद तक राहत देंगे।

उन्होंने कहा कि अब तक लॉकडाउन के कारण स्थिति में जबरदस्त सुधार हुआ है। इन लाभों पर बुरा प्रभाव न पड़े इसके लिए लॉकडाउन दिशानिर्देशों पर 3 मई तक सख्ती से निगरानी रखी जानी चाहिए।


कैसे जाना है
सबको सोशल डिस्टन्सिंग के नियमों का पालन करना पड़ेगा। बस में लोगों को बैठाने से पहले और फिर उन्हें उतारने के बाद सेनिटाइज किया जाएगा। लोगों को रवाना करने से पहले और फिर अपने शहर पहुंचने पर स्क्रीनिंग से गुजरना पड़ेगा। चौदह दिनों तक होम क्वॉरंटीन में रहना पड़ेगा। कोरोना के लक्षण वालों को सरकारी क्वॉरंटीन सेंटर भेजा जायेगा।


लेकिन अब भी कई सवाल हैं। ये कहा गया है कि फंसे हुए लोगों को बस से ले ज़ाया जाएगा।
अब मान लीजिए मुंबई से किसी को पटना जाना है तो फिर बस का इंतज़ाम कौन करेगा

या फिर बिहार सरकार पटना से बस भेजेगी या फिर मुंबई में ही इसका इंतज़ाम करेंगी।

अगर मुंबई का कोई पटना में फंसा है तो क्या वो उसी बस से लौटेंगे।


ऐसे  हज़ारों नहीं लाखों लोग हैं जो अपनी गाड़ी से अपने शहर जाना चाहते हैं। वे क्या करेंगे उन्हें इजाज़त कैसे मिलेगी ऐसे भी लोग हैं जो बसों के बदले टैक्सी की गाड़ी से जाना चाहते हैं  क्या उन्हें प्रमोशन मिलेगी।


कुछ लोग ऐसे भी हैं जो हॉट स्पॉट वाले इलाक़े में फंसे हैं और अब अपने शहर या गांव जाना चाहते हैं  उन्हें क्या करना पड़ेगा।  कुछ ऐसे भी लोग हैं जो जहां जाना चाहते हैं, वो अभी रेड ज़ोन में हैं तो क्या उन्हें जाने की छूट मिलेगी।


अब मान लीजिए कोई मुंबई में है और लखनऊ जाना चाहता है तो वो क्या करें

नोडल अफ़सर का पता करे  या फिर जिस ज़िले में हैं, वहां के डीएम या कलेक्टर से संपर्क करे।

लॉकडाउन में कोई घर से बाहर नहीं निकल सकता है।  अधिकारियों से कैसे संपर्क करे ऐसे कई तरह के सवाल है जिन्हें देश की जनता जानना चाहती है।

- ग्राम समाचार (दिल्ली)

Share on Google Plus

Editor - Editor

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें